मध्यप्रदेश

एमपी: बेरोजगार युवाओं को बिजनेस शुरू करने शिवराज सरकार दे रही लाखो रुपए

MP Laptop Yojana List 2022 pdf
x
MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने प्रदेश की शिवराज सरकार हर संभव सहायता करने के लिए तैयार है।

Madhya Pradesh Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana In Hindi: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने प्रदेश की शिवराज सरकार हर संभव सहायता करने के लिए तैयार है। बेरोजगार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना (Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana) संचालित कर रही है। यह एक ऐसी योजना है जिसमें 5000000 रुपए तक का लोन बड़े ही सहजता से दीया जाता है। वही रिटेल का बिजनेस शुरू करने के लिए 25 लाख तक का लोन आने का प्रावधान मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना (Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana) में किया गया है।

कौन ले सकता है लाभ

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना (Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana) वास्तव में मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने में क्रांतिकारी सिद्ध होने वाली है। इसके लिए निर्धारित की गई रूपरेखा के अनुसार प्रदेश का हर 18 से 40 वर्ष की उम्र का बेरोजगार युवक लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

मिलती है सब्सिडी

इस योजना के माध्यम से ऋण लेने वाले युवाओं को 3 प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी प्रदान की जाती है। वही ब्याज अनुदान 7 वर्ष तक दिया जाता है। इस योजना के माध्यम से ऋण लेने पर इसे बैंक को चुकता करने की अवधि 7 वर्ष निर्धारित की गई है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस ऋण को लेने पर बैंक द्वारा कॉलेटरल सिक्योरिटी की मांग नहीं की जाती। ऐसे में बेरोजगार युवाओं को सरलता से ऋण प्राप्त हो जाता है।

50 लाख तक का मिलता है ऋण

प्रदेश के युवाओं को जानकर खुशी होगी कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के द्वारा इंडस्ट्री यूनिट शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। तो वहीं रिटेल बिजनेस शुरू करने के लिए एक लाख से 25 लाख रुपए का ऋण दिया जाता है।

आवेदक के उम्र अगर 18 से 40 वर्ष के बीच की है तो वह बड़ी ही सरलता से ऋण प्राप्त सकता है। कहा गया है कि आवेदक को 12 वीं पास होना आवश्यक है। तथा परिवार की सालाना आय 12 लाख रुपए से अब अधिक नहीं होना चाहिए।

Next Story