मध्यप्रदेश

MP Board से 12वीं पास विद्यार्थियों को लैपटॉप दे रही शिवराज सरकार, ऐसे मेधावी छात्र-छात्राओं को स्कूटी भी मिलेगी

MP Free Laptop and Scooty Yojana
x

MP Free Laptop and Scooty Yojana

MP Free Laptop Scooty Yojana: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एमपी बोर्ड से 12वीं में 75 फीसदी परिणाम लाने वाले स्टूडेंट्स के लिए लैपटॉप की राशि और अपने-अपने स्कूल में सबसे अधिक नंबर लाने वाले छात्रों को स्कूटी देने की घोषणा की है.

MP Free Laptop and Scooty Yojana: मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) से 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं में 75 फीसदी परिणाम लाने वाले स्टूडेंट्स के लिए लैपटॉप की राशि देने की घोषणा की है. साथ ही अपने-अपने स्कूल में सबसे अधिक नंबर लाने वाले छात्रों को स्कूटी देने की बात कही है. सीएम ने सोमवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी है कि राज्य के जिन विद्यार्थियों के इस साल 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक नंबर आए हैं, उन सभी के खातों में सरकार लैपटॉप के लिए 25,000 रुपए डालेगी. जबकि ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने अपने अपने स्कूल में सबसे अधिक अंक हासिल किए हैं, उन्हें सरकार फ्री में स्कूटी (MP Free Scooty Yojana) देगी.

शिवराज सिंह चौहान ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट करते हुए कहा है की 26 जुलाई 12वीं कक्षा के छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा. सीएम का कहना है कि 12वीं पास करने के बाद छात्रों को आगे की पढ़ाई में लैपटॉप की आवश्यकता होती है. ऐसे में आवश्यक हो जाता है कि छात्रों की मदद की जाए. इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं में अच्छे अंक अर्जित करने वाले छात्रों को लैपटॉप के लिए 25000 रुपए दे रही है. जिससे वे आगे की पढ़ाई के लिए लैपटॉप खरीद सकें और अपने-अपने स्‍कूलों में सबसे अधिक नम्‍बर लाने वाले छात्रों को स्‍कूटी दी जाएगी.


छात्रों का बढ़ेगा मनोबल

सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि आज मध्य प्रदेश चौतरफा तरक्की की राह पर है. ऐसे में आवश्यक है कि प्रदेश के नौजवानों को भी आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर दिया जाए. इसका उद्देश्य उन छात्रों की मदद करना है जो पढ़ाई में अव्वल है. लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं है कि वह महत्वपूर्ण लैपटॉप जैसे यंत्र खरीद सकें. ऐसे में सरकार उनकी सहायता करेगी. जिससे छात्र तकनीकी संसाधनों का उपयोग कर अपने अध्ययन को बढ़ाए.

किसे मिलेगा फ्री लैपटॉप

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्वीट में बताया है कि फ्री लैपटॉप उन छात्रों को दिया जाएगा जिन्होंने 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. 26 जुलाई को पात्र छात्रों को लैपटॉप के लिए 25 हजार रुपए खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. सरकार इस योजना के माध्यम से डिजिटल शिक्षा को प्रोत्साहित करना चाह रही है साथ ही छात्रों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने का प्रयास कर रही है. छात्र लैपटॉप योजना की पात्रता, भुगतान की स्थिति की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://shikshaportal.mp.gov.in/ पर क्लिक करके भी जानकारी ले सकते हैं.

Next Story