मध्यप्रदेश

Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट का फैसला, किसानों को मिलेगा बिना ब्याज के ऋण, इन बच्चों को 2000 रुपए महीना

Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट का फैसला, किसानों को मिलेगा बिना ब्याज के ऋण, इन बच्चों को 2000 रुपए महीना
x
Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए।

Interest Free Loan: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) आयोजित की गई। जिसमें कई अहम मुद्दों पर निर्णय लिए गए। बैठक में निश्चित किया गया किसानों को ब्याज मुक्त अल्पावधि ऋण (Interest free short term loan) दिया जाएगा। वहीं एक और अहम निर्णय लेते हुए शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने अनाथ बच्चों को हर महीने 2000 रुपए देने जा रही है। सरकार के इस निर्णय से किसानों को काफी लाभ होगा।

और भी लिए गए कई निर्णय, आइए जाने

शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। जिसमें छिंदवाड़ा की बेंच बृहत योजना अनुमोदित की गई। परियोजना की लागत 3395 करोड़ रुपए आंकी गई है। बताया गया है कि परियोजना के कंप्लीट हो जाने के बाद 126648 हेक्टेयर भूमि सिंचित हो जाएगी। जिससे किसानों को भरपूर लाभ मिलेगा।

अनाथ बच्चों को 2000 रुपए महीना

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojna) के तहत अनाथ बच्चों को 2000 रुपए महीना आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया गया है।

बताया गया है कि 18 वर्ष से कम आयु के अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता हर माह दी जाएगी। वहीं 24 साल की उम्र तक इन बच्चों को पढ़ाई में सरकार मदद करेगी।

बताया गया है कि यह राशि बच्चों के संरक्षक या रिश्तेदारों के खाते में जमा होगी। किशोर न्यायलय अधिनियम अंतर्गत संचालित बाल देखरेख संस्थाओं को छोड़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को भी आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही इन बच्चों को व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे यह अपने पैर पर खड़े हो सकें।

किसानों को मिलेगा

कैबिनेट की बैठक में निर्णय लेते हुए यह निर्देश जारी किए गए हैं कि किसानों को सहकारी बैंकों के जरिए अल्पावधि ऋण बिना ब्याज (Interest Free Loan) के दिया जाएगा। किसानों को 0 ब्याज पर निरंतर कम अवधि फसल लोन मिलता रहेगा।

Next Story