मध्यप्रदेश

एमपी के 7 जिलों में चलेगी शीतलहर, 2 जिलों में रहेगी भयंकर ठंड, फटाफट देखे कही आपके एरिया का नाम..

mp weather forecast
x

mp weather forecast

mp weather forecast: मप्र भोपाल के मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर का असर होने की उम्मीद जताई है।

MP Me Mosam Ka Haal: मप्र भोपाल के मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर का असर होने की उम्मीद जताई है। संबंधित जिलों में शीतलहर के साथ ही ठंड बढ़ने की अनुमान विभाग ने जताया है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद वहां से बर्फीली हवा आ रही है। इस कारण प्रदेश के कई जिले इससे प्रभावित रहेंगे।

प्रभावी हुआ नया सिस्टम, बारिस की संभावना कम MP Weather Forecast

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ 15 डिग्री उत्तर अक्षांस के उत्तर में 65 डिग्री देशांतर के सहारे मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर धुरी बनाते हुए सक्रिय है। साथ ही प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई तक सक्रिय है। यह दो फरवरी से सक्रिय हो गया है। लेकिन मप्र पर इसका प्रभाव नहीं होगा।

यहां रहेगा असर mp weather report

मौसम वैज्ञानिकां की माने तो पहाड़ों पर हुई हवाई बर्फबारी के बाद वहां से यहां बर्फीली हवा आ रही है। इस कारण ठंड का असर भी बढ़ रहा है। 24 घंटे में उमरिया, जबलपुर, बालाघाट, सागर, भोपाल, राजगढ़, रतलाम जिलों में शीतलहर चलेगी। उज्जैन और रतलाम में कोल्ड डे रहने का अनुमान है। कोल्ड डे की वजह से दिन-रात का तापमान आसपास ही रहता है। गौरतलब है कि शुक्रवार को भोपाल, उमरिया, जबलपुर समेत सात जिलों में कोल्ड वेब चलने और उज्जैन-रतलाम सबसे ठंड रहे।

3 से 5 डिग्री की गिरावट mp weather update

म्प्र में हर एक दिन मौसम अलग सा महसूस हो रहा है। अब कुछ राहत के बाद अचानक फिर तेज ठंड का दौर शुरू हो गया है। मप्र के ज्यादातर जिलों में तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। कई जगहों पर फसल, पेड़-पौधों पर ओस की बूंदे जम गई। हिल स्टेशन पचमढ़ी, नौगांव और खजुराहो मे सबसे ज्यादा ठंड दर्ज की गई। ऑफिस और घरों में लोगों के कम्प्यूटर मोविले का उपयोग करते समय हांथ ठंड पड़ने लगी है। ऐसा मौसम अगले कुछ दिन तक और ठंड रहने के आसार है।

Next Story