मध्यप्रदेश

Maihar Maa Sharda Mandir: आस्था से नहाएगा मैहर का शारदा मंदिर, कड़ी निगरानी में भरेगा मेला

Maihar Maa Sharda Mandir: आस्था से नहाएगा मैहर का शारदा मंदिर, कड़ी निगरानी में भरेगा मेला
x
Maihar Maa Sharda Mandir: मैहर के शारदा मंदिर में भरेगा मेला।

सतना (Satna) नवदुर्गा उत्सव पर देवी मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ेगा। तो वही विंध्य की त्रिकूट पर्वत पर विराजमान सतना जिले (Satna District) के मैहर (Maihar) स्थित शारदा मंदिर (Sharda Mandir) में भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए व्यापक सुरक्षा व्यावस्था बनाई गई है।

7 से 14 अक्टूबर तक चलेगा मेला

मैहर के शारदा मंदिर (Sharda Mata Mandir) में 9 दिवसीय मेले के दौरान 20 लाख भक्तों के पहुचने की उम्मीद है। उसे हिसाब से औसत हर दिन 1 से 2 लाख दशनार्थियों के आने का अनुमान है। जबकि पहले दिन, पंचमी और अष्ठमी को ज्यादा भक्त पहुच सकते है। भक्तों के दर्शनार्थ सुबह 3.30 बजे से मंदिर के पट खुलेंगे, जबकि रात 10.30 बजे बंद हो जाएंगा।

ट्रेनों का बढ़ाया गया स्टॉपेज


मैहर (Maihar) में यात्रियों की बढ़ने वाली भीड़ एवं भक्तों को सुविधा देने पश्चिम मध्य रेलवे (Western Central Railway) ने लंबी दूरी की 8 ट्रेनों का मैहर में अस्थाई स्टॉपेज दिया है। तो वही मैहर मेला स्पेशल ट्रेन चलाई गई है।

ऐसी होगी सुरक्षा व्यावस्था

सुरक्षा व्यवस्था के मददेजनर 4 ड्रोन कैमरों से मेले की निगरानी की जाएगी। जबकि मंदिर के गर्भगृह से लेकर डेउढी, सीढ़ी वाले मार्ग, रोप वे मार्ग सहित पूरे मैहर नगर में 224 सीसीटीवी कैमर लगाए गए है। मंदिर एवं मेला में 3 एएसपी, 12 डीएसपी और एसएएफ की दो कंपनिया लगाई गई है। वही सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली जिले का पुलिस बल भी लगाया गया है। मेलो क्षेत्र में लगभग 1000 पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

6 जोन में होगी यातायात व्यवस्था


मैहर एसडीएम (Maihar SDM) के मुताबिक मेले में शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये संपूर्ण मेला क्षेत्र को 6 जोन में बांटकर पुलिस बल तैनात किया गया है। अधिकारियों की मानें तो मैहर कस्बे में सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक नो-इन्ट्री लागू रहेगी। वहीं बड़े वाहनों का प्रवेश पूर्णतः 9 दिनों तक निषेध रहेगा।

इन विभागों को किया गया तैनात


मैहर मेला परिक्षेत्र में व्यावस्था को बेहतर बनाने एवं भक्तों को सुविधा पहुचाने के लिए तीन शिफ्ट में अधिकारियों व कर्मचारियों की ​ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस विभाग सहित वन विभाग, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, विद्युत​ विभाग, पीएचई, नगर पालिका आदि विभागों के जिम्मेदारों की ड्यूटी लगाई गई है। मंदिर प्रशासन का कहना है कि राज्य सरकार की नई कोरोना गाइड लाइन के अनुसार मैहर नवरात्र मेला संचालित किया जाएगा।

बनाई गई पार्किंग, बदला गया रूट


प्रशासन द्वारा नगर पालिका बस स्टैण्ड मैहर के पास बसों एवं डेली रूट की बसों की पार्किंग व्यवस्था की गई है। फारेस्ट बैरियर के पास मैदान में चार पहिया, ट्रैक्टर-ट्राली, पिकअप एवं अन्य प्रकार के वाहनों की पार्किंग, बंधा बैरियर के पास के मैदान में ऑटो एवं मोटर सायकल की पार्किंग तथा व्हीआईपी वाहनों की पार्किंग व्यवस्था रोपवे के पास की गई है। वही सुबह 7 बजे से रात्रि 10 बजे के बीच वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story