मध्यप्रदेश

मानवता शर्मसारः एमपी में बीमार पति को हाथ ठेले पर लिटाकर पत्नी ने पहुंचाया अस्पताल

Sanjay Patel
11 May 2023 11:10 AM GMT
मानवता शर्मसारः एमपी में बीमार पति को हाथ ठेले पर लिटाकर पत्नी ने पहुंचाया अस्पताल
x
MP News: मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में मानवता को शर्मसार कर देने वाला मामला प्रकाश में आया है। यहां पति को इलाज के लिए ठेले पर लिटाकर पत्नी ने अस्पताल पहुंचाया।

मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में मानवता को शर्मसार कर देने वाला मामला प्रकाश में आया है। यहां पति को इलाज के लिए ठेले पर लिटाकर पत्नी ने अस्पताल पहुंचाया। हाथ ठेला को धक्का लगाते हुए पत्नी ने पहले पति को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया। जहां पर चिकित्सकों ने इलाज के बाद उसे जिला अस्पताल नरसिंहपुर के लिए रेफर कर दिया। जिसका वीडियो भी अब इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस दृश्य को देखकर लोग अब स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के साथ एम्बुलेंस सेवाओं पर सवालिया निशान खड़े करने लगे हैं।

क्या है मामला

नरसिंहपुर के गोटेगांव के बोस वार्ड निवासी एक युवक की तबियत अचानक बिगड़ गई। राकेश यादव के सीने में गुरुवार की दोपहर अचानक दर्द होने लगा। जिस पर पत्नी ने उसको हाथ ठेला में लिटाया और उपचार के लिए स्वास्थ्य केन्द्र ले गई। जहां इलाज के बाद युवक को नरसिंहपुर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। किंतु परिजन उसे जिला अस्पताल ले जाने के बाद पुनः हाथ ठेला से ही घर ले गए। बताया गया है कि गोटेगांव क्षेत्र में 108 एम्बुलेंस सुविधाओं के बारे में लोगों को अधिक जानकारी भी नहीं है। यहां मरीजों की भनक लगते ही निजी एम्बुलेंस लेकर चालक पहुंच जाते हैं जिनको अस्पताल पहुंचाने के बाद पैसों की मांग की जाती है। ऐसे में इसी आशंका के चलते राकेश के परिजनों ने एम्बुलेंस मौके पर नहीं बुलाई होगी।

इलाज की नहीं है समुचित व्यवस्था

लोगों की मानें तो गोटेगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार की समुचित व्यवस्था नहीं है। केन्द्र का नया भवन तो बन गया किंतु यह पर इलाज की अच्छी सुविधाएं मुहैया नहीं हो सकी हैं। चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों की कमी लम्बे समय से निर्मित है। यहां निजी एम्बुलेंस दिन-रात खड़ी रहती हैं जो केवल रेफर मरीजों को सीधे जबलपुर ले जाने का काम करती हैं। जिससे उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। लोगों का कहना है कि ऐसे एम्बुलेंस संचालकों पर प्रशासनिक कार्रवाई की जरूरत है।

इनका कहना है

इस संबंध में सीबीएमओ गोटेगांव डॉ. एनके महलवार का कहना है कि जिसकी मरीज को उसकी पत्नी द्वारा हाथ ठेले में लाया गया था वह शराब के नशे में था। जिसका गोटेगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्राथमिक उपचार करने के बाद नरसिंहपुर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। किंतु परिजन उसे अपनी स्वेच्छा से पुनः घर वापस ले गए।

Next Story