मध्यप्रदेश

एमपी: भोपाल के एक्सीलेंस कॉलेज में प्रारंभ होंगे सात नए कोर्स, अलग से करना होगा आवेदन

MP College News
x
राजधानी स्थित उच्च उत्कृष्टता संस्थान में इस साल से सात नए कोर्स प्रारंभ किए गए हैं।

राजधानी स्थित उच्च उत्कृष्टता संस्थान में इस साल से सात नए कोर्स प्रारंभ किए गए हैं। अनुमान है कि हर बार की तरह इस बार भी यहां जल्द ही सीटें भर जाएगी। यहां एडमीशन के लिए अलग से विद्यार्थियों को आवेदन करना होता है। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 17 मई से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। लेकिन इस संस्थान में एडमीशन के लिए विद्यार्थियों को अलग से आईडी बनानी होगी। संस्थान में कुल 35 सौ सीटें है। जिनके लिए मैरिट सूची तैयार की जाती है। उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान में हर साल यूजी व पीजी की पूरी सीटें फुल हो जाती है। विद्यार्थियों के आवेदन अधिक होने से हर साल 10 फीसदी सीटें अधिक बढ़ानी पड़ती है।

शुरू हो रहे ये नए कोर्स

भोपाल के एक्सीलेंस कॉलेज में जो सात नए कोर्स शुरू हो रहे हैं उसमें बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस, बीबीए, एमए हिंदी, एमए मनोविज्ञान, एमए समाजशास्त्र, फूड टेक्नालॉजी,क्लीनिकल न्यूट्रीशन और डायटेटिक्स शामिल है। इसमें यूजी में 40-40 सीटें है। पीजी में 20-20 सीटों में विद्यार्थियों को एडमीशन दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा विभाग से मिली मंजूरी

बताया गया है कि जो नए कोर्स कॉलेज में शुरू हो रहे हैं उन्हें हायर एजुकेशन से मंजूरी मिल गई है। संस्थान में यूजी लेवल के आनर्स कोर्स संचालित होते हैं। यहां के यूजी लेवल के कोर्स की सीटें फुल होने के कारण हर साल बढ़ानी पड़ती है। सूत्रों की माने तो सात नए कोर्स प्रारंभ होने के कारण माना जा रहा है कि इस बार और अधिक आवेदन आएंगे। हर साल इस कॉलेज में बहुत ही जल्दी सीटें भर जाती है। जल्द सीटें भर जाने के कारण छात्र भी हर साल आंदोलन करते हैं। जिसके कारण प्रबंधन को नियमानुसार सीटों में वृद्धि करनी पड़ती है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story