मध्यप्रदेश

Seekho Kamao Yojana In MP 2023: बड़ा ऐलान! सभी के अकाउंट में आएगा 1 लाख रूपए

Seekho Kamao Yojana In MP 2023
x

Seekho Kamao Yojana In MP 2023

Seekho Kamao Yojana In Madhya Pradesh 2023: मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहां है कि अब प्रदेश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को भटकना नहीं पड़ेगा।

Seekho Kamao Yojana In MP 2023 | Seekho Kamao Yojana In Madhya Pradesh 2023: मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहां है कि अब प्रदेश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को भटकना नहीं पड़ेगा। मध्य प्रदेश सरकार ने एक ऐसी व्यवस्था कर दी है जिससे युवाओं को पढ़ने के बाद तुरंत नौकरी प्राप्त हो गई। इस योजना का नाम है सीखो कमाओ योजना। कई बार देखा गया है कि पढ़ाई के बाद कार्य अनुभव के आधार पर बड़ी-बड़ी कंपनियां नौकरी देती हैं जब नौकरी ही नहीं तो अनुभव कैसे प्राप्त हो। इस बात को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई के तुरंत बाद युवा प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें स्टाइपेंड मिलेगा साथ में हर वर्ष 1 लाख युवाओं को लाभ दिया जाएगा।

कहां और कैसे मिलेगा काम MP Seekho Kamao Yojana | Madhya Pradesh Seekho Kamao Yojana

सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं का पंजीयन किया जा रहा है। पंजीयन के उपरांत युवाओं को बड़ी बड़ी कंपनियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। काम के दौरान सरकार एवं कंपनी द्वारा मिलकर स्टाइपेंड देने की व्यवस्था की गई है। बताया गया है कि प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को सरकार कुल राशि का 75 प्रतिशत तथा 25 प्रतिशत कंपनी द्वारा स्टार पेंट दिया जाएगा।

कितना दिया जाएगा स्टाइपेंड

जानकारी के अनुसार सरकार ने इसके लिए 8000 से 10000 रुपए ताकि स्टाइपेंड देने की व्यवस्था की है। अलग-अलग स्तर के छात्रों को अलग-अलग स्टाइपेंड निर्धारित किया गया है। जानकारी के अनुसार 12वीं पास कर चुके युवाओं को 8000, आईटीआई पास को 8500, डिप्लोमा पास को 9000 तथा ग्रेजुएट या उससे अधिक उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को 10000 रुपए दिए जाएंगे। यह प्रशिक्षण अवधि 1 वर्ष की रहेगी।

क्या है इस प्रशिक्षण का लाभ

इस प्रशिक्षण का सबसे बड़ा लाभ यह है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी के लिए युवाओं को भटकना पड़ता है। कोई भी कंपनी बिना अनुभव के युवाओं को नौकरी नहीं देती। सभी के द्वारा अनुभवी कर्मचारियों की मांग की जाती है। ऐसे में यह प्रशिक्षण बहुत काम आएगा। वही प्रशिक्षण के दौरान नई तकनीक और नई प्रक्रिया के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही कंपनी के यहां कार्य अनुभव प्राप्त होगा। इसके पश्चात युवा चाहते हैं तो वह अपना स्वयं का रोजगार करें या फिर प्रशिक्षण के बाद रोजगार के लिए उसी कंपनी में या अन्य में आवेदन कर सकते हैं। वही कंपनी को भी छूट रहेगी वह प्रशिक्षण के पश्चात युवाओं को नौकरी दे सकती है।

किन क्षेत्रों में मिलेगा प्रशिक्षण का अवसर

वैसे तो प्रषिक्षण कि लिए सरकार ने कई प्रइवेट और निगम की सरकारी संस्थाओं में प्रषिक्षण की व्यवस्था की है। जिसमें मुख्य रूपय से एयरोस्पेस एंड एविएशन, टेक्सटाइल, टेलीकाम, टूरिज्म, फिजिकल एजुकेशन, कृषि, आटोमोबाइल, बैंकिंग, फाईनेंशियल सर्विस एंड एंश्योरेंस, ब्यूटी एंड वेलनेस, केमिकल कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रानिक्स, फूड प्रोसेसिंग, हेंडिक्राफ्ट, हेल्थकेयर, आईटी, मैनेजमेंट, माइनिंग षामिल है।

ऐसे करें आवेदन

आवेदक करेन के लिए सबसे पहले पोर्टल पर जाकर पंजीयन पर क्लिक करें। इसके बाद पात्रता के अनुसार अपना समग्र आईडी दर्ज करें। फिर समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नं. आया ओटीपी भरें। ओटीपी दर्ज करने के बाद सामने आई जानकारी पढ़कर जानकारी भरें। इसके बाद एप्लीकेशन सबमिट करने पर आपको यूजरनेम और पासवर्ड मिलेगा। इसके बाद शैक्षणिक योग्यता और संबंधित दस्तावेज संलग्न करे साथ ही जिस कोर्स में प्रवेष चाहते हैं उसका चुनाव करें।

Next Story