मध्यप्रदेश

एमपी में आयुष कॉलेजो में पांच चरण की काउंसलिंग के बाद भी नहीं भर पाई सीटे, 20 तक का मिला समय

AYUSH
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 53 आयुष कॉलेजों में पांच चरण का काउंसलिंग के बाद भी सीटें नहीं भर पाई है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 53 आयुष कॉलेजों में पांच चरण का काउंसलिंग के बाद भी सीटें नहीं भर पाई है। पांचवे चरण से पहले रिक्त सीटो की संख्या 1699 थी। पाचवें चरण की काउंसलिंग पूरी हुई, लेकिन यह नहीं बताया गया कि पांचवे चरण के बाद कितने छात्रों ने प्रवेश लिया है। सूत्रों की माने तो अभी भी प्रदेश के आयुष कॉलेजों में 15 सौ से ज्यादा सीटें खाली है। जानकारों की माने तो सरकार को कट ऑफ कम कर देना चाहिए। इससे कम अंक वाले विद्यार्थी आसानी से आयुष कॉलेजों में प्रवेश ले सकेंगे।

केन्द्रीय स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया की मॉनीटरिंग करने वाली एजेंसी ने 20 मई तक आयुष कॉलेजों में प्रवेश देने की छूट दी है। पहले यह तिथि 15 मई थी। अभी भी प्रदेश के अधिकतर कॉलेजों में रिक्त सीटों की संख्या बहुत ज्यादा है।

विसंगति के कारण 600 विद्यार्थी प्रवेश से चूके

चौथे और पांचवे राउंड की काउंसलिंग में कुछ विसंगतियां भी देखने को मिली। जिसके कारण 600 से ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश का मौका नहीं मिला। आयुष काउंसलिंग नियम 2011 के अनुसार ऐसे विद्यार्थी जिन्होने काउंसलिंग के पहले, दूसरे और तीसरे चरण में च्वाइस फिलिंग की और सीट अलॉटमेंट होने के बाद भी वह प्रवेश लेने के लिए कॉलेज में उपस्थित नहीं होते हैं तो फिर उनको मॉप अप व कॉलेज लेवल काउंसलिंग स्तर के चरण में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। हाल ही में ऐसे 600 विद्यार्थी सामने आए हैं जिन्हें पांचवे चरण काउंसलिंग में शामिल होने नहीं दिया गया।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story