मध्यप्रदेश

Scrub Typhus: एमपी में तेज़ी से फ़ैल रही स्क्रब टाइफस बीमारी, 3 जिलों में अलर्ट, क्या है स्क्रब टाइफस

Scrub Typhus: एमपी में तेज़ी से फ़ैल रही स्क्रब टाइफस बीमारी,  3 जिलों में अलर्ट, क्या है स्क्रब टाइफस
x
What Is Scrub Typhus In Hindi: मध्य प्रदेश के सतना, जबलपुर और खरगोन जिले में Scrub Typhus को लेकर अलर्ट जारी किया गया है

Scrub Typhus: कोरोना महामारी के बाद अब मध्य प्रदेश में दोबारा से स्क्रब टायफस नाम की बीमारी का प्रकोप बढ़ने लगा है. राज्य के तीन जिलों में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है, बता दें कि स्क्रब टायफस नाम की बीमारी से पहले भी राज्य के हज़ारों लोग प्रभावित हुए थे और एक बार फिर से इस गंभीर बीमारी के शिकार मरीजों के मामले तेज़ी से बढ़ने लगे हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने एमपी के सतना, जबलपुर, खरगोन और मंदसौर में अलर्ट जारी किया है. ऐसा इस लिए क्योंकि साल 2021 में जब स्क्रब टायफस का प्रकोप शरू हुआ था तब इन जिलों से सबसे ज़्यादा मामले सामने आए थे. हेल्थ डिपार्टमेंट ने इन जिलों के स्वास्थ्य महकमे में अलर्ट रहने और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं.

क्या होता है स्क्रब टायफस (What Is Scrub Typhus In Hindi)


डॉक्टर्स का कहना है कि स्क्रब टायफस चूहों में पाए जाने वाले पिस्सुओं के कारण यह बीमारी इंसानों में पहुंचती है. जब पिस्सू जिसे इंग्लिश में Tick कहते है उसके काटने (Tick Bite) से विषाणु शरीर की कोशिकाओं में पहुंच जाते हैं. रक्त में मिलकर पूरे शरीर में फैलने लगते हैं. टिक बाइट के 6 से 21 दिन बाद अचानक से लक्षण दिखाई देते हैं.

स्क्रब टायफस के लक्षण (Symptoms of Scrub Typhus In Hindi)

टिक बाइट के कुछ दिन बाद काटने वाली जगह पर चमड़ी काली पड़ने लगती है और घाव बनने लगता है. शरुआत में यह घाव लाल रंग का होता है जैसे किसी ने खरोच मारी हो, इसके बाद घाव बढ़ता जाता है. शरीर में विषाणु के फैलने के बाद तेज़ बुखार, ठंड लगना, घबराहट और सिर दुखना आम लक्षण हैं. संक्रमित व्यक्ति के गले में भी चिक्कते पड़ने लगते हैं.

स्क्रब टायफस इससे कैसे बचें

पिस्सू बहुत शुक्ष्म जीव होता है, इसे पकड़ना या मारना लगभग असम्भव होता है. कोशिश करिये कि आपके घर में चूहें न हों, लेकिन यह भी मुश्किल का काम है. इसी लिए स्क्रब टायफस बीमारी से बचने के लिए टिक बाइट के बाद तुरंत डॉक्टर से परामर्श करने के लिए पहुंच जाएं। घर में इलाज न करें। टिक बाइट से जान जाने का खतरा कम रहता है लेकिन यह इंसान को बेहद कमजोर बना देता है. छोटे बच्चों को अगर सही समय पर इलाज न मिले तो मौत भी हो सकती है.

कुत्ते और गाय के पड़ने वाले पिस्सू से भी खतरा

चूहे के शरीर में पाए जाने वाले पिस्सू से स्क्रब टायफस बीमारी होती है, लेकिन पिस्सू तो कुत्ते, बिल्ली, गाय और हर जानवर के शरीर में होती हैं. जिसके काटने से भी आप बीमार पड़ सकते हैं.


Next Story