मध्यप्रदेश

MP School Reopen: मध्यप्रदेश में आज 1 September से खुल गए कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल

MP School Reopen: मध्यप्रदेश में आज 1 September से खुल गए कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल
x

MP School Reopen: मध्य प्रदेश में आज 1 September से खुल गए कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल

स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के बाद आज 1 सितंबर से मध्य प्रदेश में कक्षा 6 से 12 तक सभी स्कूलों को खोल दिया गया है.

MP School Reopen News : भोपाल. मध्यप्रदेश में आज बुधवार 1 September से कक्षा 6 से लेकर 12 तक की सभी स्कूलों को खोल दिया गया है. इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया था. कोरोना काल के बाद से बंद स्कूलों को बुधवार एक सितंबर से खोला गया है.

बता दें कुछ शर्तों के साथ मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोरोना काल में 1 सितंबर से स्कूलों के संचालन के आदेश जारी किए गए थें. इसी आदेश के परिपालन में आज राज्य के सभी शासकीय एवं निजी विद्यालयों ने स्कूलों का संचालन शुरू कर दिया है. इसके लिए शिक्षा मंत्री और स्कूल संचालकों की बैठक भी हुई थी. वहीं अभिभावकों का भी पक्ष रखा गया था. लंबे समय तक विचार विमर्श करने के बाद राज्य में स्कूलों के संचालन की अनुमति दे दी गई.

50 फीसद छात्रों को प्रवेश

बुधवार से कक्षा 6 से लेकर 12 तक की कक्षाओं का संचालन शुरू किया गया है. नई व्यवस्था के अनुसार 50 फीसदी छात्र को ही कक्षा में प्रवेश दिया गया है. शेष छात्र ऑनलाइन टीचिंग के माध्यम से क्लास में सम्मिलित होकर पढ़ाई कर सकेंगे.

कोरोना का टीका अनिवार्य

इसके लिए विद्यार्थी के परिजनों की अनुमति भी आवश्यक है. यानी बुधवार को स्कूल शुरू होने के दौरान विद्यार्थियों के परिजनों की अनुमति भी अनिवार्य की गई है. अगर विद्यार्थी के परिजन उसे विद्यालय भेजने में सहमत हैं तभी छात्र को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा. इसके लिए पेरेंट्स को लिखित तौर पर विद्यालय को सूचित करना होगा.

इन बातों का रखना होगा ध्यान

विद्यालय की कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठक व्यवस्था, मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग आवश्यक है. वहीं बच्चों को पढ़ाने वाले हर शिक्षक को कोरोना की वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया गया है.

अभिभावक नहीं ले रहें रूचि

हांलाकि महीनों बाद कक्षाओं के संचालन में बच्चों ने रूचि नहीं दिखाई है. राज्य के कुछ स्कूलों में विद्यालय संचालित करने के पहले दिन बच्चों की उपस्थिति न के बराबर है तो कुछ स्कूलों में बच्चों ने अध्ययन के लिए स्कूलों का रुख कर अपनी रूचि दिखाई है. वहीं कुछ अभिभावक अभी भी बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं हैं.


Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story