मध्यप्रदेश

सतना: कलेक्टर का स्कूल संचालको को निर्देश, बच्चों की सेफ्टी के लिए सख्ती से पालन करें आवागमन नियम

satna mp news
x
सतना कलेक्टर का स्कूल संचालको को बच्चो की सेफ्टी को लेकर निर्देश दिए हैं।

सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा (Satna Collector) ने सतना जिले (Satna District) के सभी प्राइवेट एवं शासकीय विद्यालयों के प्रबंधकों, संचालको एवं प्राचार्यों को स्कूली बच्चों के सुरक्षित आवागमन के लिये सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के दिशा-निर्देश एवं राज्य शासन के निर्धारित मानदंडो का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

जानकारी के अनुसार सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पुलिस, परिवहन, शिक्षा विभाग एवं शहर के सभी प्राइवेट शैक्षणिक संस्थानों के संचालकों की बैठक में यह निर्देश दिये। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय श्रीवास्तव, आरआई सत्यप्रकाश मिश्रा भी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल के प्रबंधन और शिक्षक के विश्वास पर स्कूल भेजते हैं। हमारा नैतिक दायित्व बनता है कि बच्चों की सुरक्षा और सुरक्षित आवागमन के लिये सतर्क रहें। उन्होने कहा कि बच्चों की सुरक्षा के लिये सभी मार्गदर्शी निर्देशों का पालन करायें।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि अपने स्कूल कैंपस का सेफ्टी ऑडिट करायें। परिसर का कोई भी भाग ऐसा नहीं हो जो आपकी निगरानी से अछूता रहे। स्कूल में सुरक्षा संबंधी सायबर सेफ्टी कमेटी भी बनायें। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों की बातों को गंभीरता से लें और अपने स्तर से अन्वेषण जरुर करें।

पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के ध्यान में तुरंत लायें। जीपीएस सिस्टम और सीसीटीवी की नियमित निगरानी भी करें। बच्चों की सुरक्षा को टीचर-पैंरेट्स मीटिंग का एजेंडा बनायें और वाहन चालकों के संबंध में समय-समय पर फीडबैक भी लेवें। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नियमित अंतराल में स्कूल प्रबंधन की बसों की जांच भी की जायेगी। मानदंडों में कमियां मिलने पर सख्त कार्यवाही भी होगी।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story