मध्यप्रदेश

MP Crop Satellite Survey: आफत भारी बारिश में किसानों का भारी नुकसान, सरकार ने कहा सेटेलाइट सर्वे कर की जाएगी भरपाई

MP Crop Satellite Survey: आफत भारी बारिश में किसानों का भारी नुकसान, सरकार ने कहा सेटेलाइट सर्वे कर की जाएगी भरपाई
x
MP News: भारी बारिश के चलते मध्य प्रदेश के पांच जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

MP Satellite Survey News: लगातार हो रही बारिश (Heavy Rain) की वजह से मध्य प्रदेश के कई हिस्सों मैं बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। इस बारिश से किसानों को भी काफी नुकसान हुआ है। किसानों को हुए इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने कह दिया है कि वह सेटेलाइट सर्वे (Satellite Survey) करवाकर किसानों को मदद पहुंचाएगी। मध्य प्रदेश के पांच जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

तबाह हुए छिंदवाड़ा के किसान

मौसम विभाग का भी कहना है कि छिंदवाड़ा जिले में औसत से अधिक बारिश हो चुकी है। सितंबर माह के आखिर तक में 1059 मिलीमीटर बारिश होती थी। लेकिन अब तक में लगभग 1128 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। ऐसे में किसानों को भी नुकसान होना स्वाभाविक है।

गिर गई मक्के की फसल

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले (Chhindwara District) में ज्यादातर किसान मक्के की भूमि करते हैं। मक्के का पेड़ बड़ा होने तथा लगातार बारिश और हवा की वजह से मक्के के पौधे टूट कर गिर गए। ऐसे में उत्पादन तो प्रभावित हुआ ही है साथ ही काफी नुकसान भी किसानों को उठाना पड़ेगा।

इन हालातों को देखते हुए प्रदेश सरकार (MP State Government) तथा स्थानीय सांसद ने मदद का आश्वासन दिया है। जिले के प्रभारी मंत्री एवं कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि किसान भाइयों की नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया है कि इसके लिए जल्द ही सेटेलाइट सर्वे (Satellite Survey) किया जाएगा।

वहीं स्थानीय सांसद नकुल नाथ ने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा है कि फसल उनकी भरपाई के लिए वह बहुत जल्दी मुख्यमंत्री को पत्र लिखेंगे। मुख्यमंत्री से मुलाकात कर वह राहत देने की मांग करेंगे। नकुल नाथ ने कई गांवों में जाकर देखा कि तेज हवा और बारिश की वजह से खेतों में लगी मक्के की फसल टूटकर आड़ी-तिरछी हो गई है।

Next Story