मध्यप्रदेश

Sambal Yojana In MP 2023: बड़ा ऐलान! सीधे खाते में आएंगे ₹16000, जाने

Sambal Yojana In MP 2023
x

Sambal Yojana In MP 2023

Sambal Yojana In Madhya Pradesh 2023: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा संबल योजना (Sambal Yojana In MP) के तहत राज्य के श्रमिक परिवारों को बहुत बड़ी राशि प्रदान की जाती है.

Madhya Pradesh Sambal Yojana 2023: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा संबल योजना (Sambal Yojana In MP) के तहत राज्य के श्रमिक परिवारों को बहुत बड़ी राशि प्रदान की जाती है. हर साल इस योजना के तहत खाते में पैसे सरकार के द्वारा भेजे जाते है. प्रदेश में हजारो श्रमिक परिवारों को सरकार के द्वारा सहायता मिलती है. यदि आप भी श्रमिक योजना में पंजीयन करा रखे है तो आपके खाते में जल्द ही पैसे आने वाले है.

Sambal Yojana In MP Kya Hai | Sambal Yojana In Madhya Pradesh Kya Hai | MP Sambal Yojana 2.0 | Madhya Pradesh Sambal Yojana 2.0

संबल योजना राज्य के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूरों के लिए है. मजदूर संबल कार्ड के माध्यम से केंद्र और राज्य स्तर की योजनाओं का लाभ प्राप्त करते हैं. बता दें कि संबल योजना 2018 में शिवराज सरकार द्वारा शुरू की गई थी.वहीं इसी साल संबल 2.0 योजना फिर से शुरू की गई है.मध्य प्रदेश सरकार की मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना का भी उद्देश्य राज्य के गरीब मजदूर वर्ग के लोगों को विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान करना है.

MP Sambal Yojana योजना के लाभ

-गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसूति सुविधाएं।

-बिजली बिल माफ़ करने की सुविधा.

-विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना।

-दुर्घटना पीड़ितों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना।

-इस मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) योजना से जुड़ने पर नए कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही इस महीने से पहले का बिजली बिल भी माफ कर दिया जाएगा.

-इस एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) के तहत नया सवेरा कार्ड प्राप्त करने के लिए ! लाभार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा !

संबल योजना में आवेदन के लिए पात्रता

-आवेदक का मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

-आवेदक का बीपीएल कार्ड होना अनिवार्य है।

जरूरी दस्तावेज

-आधार कार्ड

-निवास प्रमाण पत्र

-पासपोर्ट साइज फोटो।

-मोबाइल नंबर।

MP Jan Kalyan Scheme के लाभ

-गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधा।

-बिजली बिल की माफी की सुविधा!

-छात्रों को शिक्षा प्रोत्साहन करना।

-दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान

-इस योजना में नए काट के रजिस्ट्रेशन करते समय उन महीनों के पहले वाले महीने का बच्चा हुआ बिल भी माफ कर दिया जाएगा।

-इस योजना के तहत नए सवेरा कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को कोई खर्चा नहीं आएगा।

-इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा दुर्घटना में मृत्यु होने पर ₹400000, सामान्य मृत्यु होने का ₹200000, स्थाई अपंगता होने पर ₹200000, आंशिक स्थाई अपंगता होने पर ₹100000 और अंतिम संस्कार के लिए ₹5000 की राशि प्रदान की जाती है।

-इसके अलावा महिला श्रमिकों के लिए प्रसूति के लिए ₹16000 की राशि भी प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने का भी प्रावधान निर्धारित किया गया है।

Next Story