मध्यप्रदेश

Sambal Yojana 2.0 In MP: सभी के खाते में आएंगे ₹12000?

Sambal Yojana 2.0 In MP: सभी के खाते में आएंगे ₹12000?
x
Sambal Yojana 2.0 In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में वर्ग के श्रमिकों के लिए सम्बल योजना की शुरुआत की गई थी.

Sambal Yojana 2.0 In MP | Sambal Yojana 2.0 In Madhya Pradesh | MP Sambal Yojana 2.0 : मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में वर्ग के श्रमिकों के लिए सम्बल योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना में पात्र कोई गरीब व्यक्ति यदि बच्चे को जन्म देता है. जन्म देने से पहले 4 हजार और जन्म देने के बाद 12 हजार रुपये उनके खाते में आएंगे। यह योजना गरीब परिवारों के उत्थान के लिए शुरू की गई है. इसका मकसद प्रदेश से गरीबी को मिटाना है. इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले असंगठित श्रमिकों को मिलता है.

Madhya Pradesh Sambal Yojana | MP Sambal Yojana

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में सम्बल योजना की शुरुआत 2018 में की गई थी. इस योजना में जो बच्चे 12वीं में सर्वाधिक नंबर लाते है उन्हें प्रोत्साहन राशि के रूप में 30000 रुपये अलग से दिए जाएंगे। वही राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले संबल परिवार के बच्चों को 50,000 रुपये दिये जायेंगे.

MP Sambal Yojana Benefits

-मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में असंगठित मजदूरों को इस योजना का लाभ दिया जाता है.

-जिसकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच हो और जो मजदूरी के लिए नौकरी, स्वरोजगार, घरों में काम या अन्य अस्थायी प्रकृति का काम कर रहा हो। -किसी ऐसे कार्य में कार्यरत हैं जो किसी एजेंसी, ठेकेदार या सीधे तौर पर किया जा रहा हो और जिन्हें एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) में बीमा, ग्रेच्युटी, भविष्य निधि, पेंशन आदि जैसे सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों का लाभ नहीं मिलता हो।

एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) में आकस्मिक मृत्यु पर 4 लाख रुपये और अनुग्रह सहायता योजना में सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपये की सहायता दी जाती है.

-स्थायी विकलांगता पर 2 लाख रुपये, आंशिक स्थायी विकलांगता पर एक लाख रुपये तथा अंत्येष्टि सहायता के रूप में 5 हजार रुपये प्रदान किये जाते हैं।

-संबल योजना के तहत महिला श्रमिकों को प्रसूति सहायता के रूप में 16 हजार रुपये दिये जाते हैं। इसके साथ ही श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी प्रदान की जा रही है।

Next Story