मध्यप्रदेश

Sambal Yojana 2.0 In MP: बड़ा ऐलान! अकाउंट में आएंगे ₹2 लाख

Sambal Yojana 2.0 In MP
x

Sambal Yojana 2.0 In MP

Sambal Yojana 2.0 In Madhya Pradesh: मध्‍यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल) योजना वर्ष 2018 में प्रारंभ की गई थी।

Sambal Yojana 2.0 In MP | Sambal Yojana 2.0 In Madhya Pradesh: मध्‍यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल) योजना वर्ष 2018 में प्रारंभ की गई थी। इस योजना के तहत राज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिको को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। श्रमिकोंं को सरकारी योजना का लाभ प्रदान करके सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। MP Sambal Yojana को आगे बढ़ाते हुए योजना में सरलीकरण तथा प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाये रखने के लिये मुख्‍यमंत्री का शुभारंभ किया गया है। मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल 2.0 योजना (Mukhyamantri Sambal Yojana 2.0) में नवीन पंजीयन तथा पूर्व में अपात्र किये गये श्रमिकों को पुन: पंजीयन हेतु आवेदन की सुविधा प्रदान की जाएगी। MP Sambal Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए नया सवेरा या संबल कार्ड बनवाना होता है.

MP Sambal Yojana 2.0 | Madhya Pradesh Sambal Yojana 2.0

यह योजना का उद्देश्‍य गरीब के परिवार को जन्‍म से लेकर मृत्‍यु के बाद तक लाभ प्रदान करना है। यह योजना गरीब श्रमिकों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस योजना के द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले असंगठित श्रमिकों को लाभ पहुचाया जाता है। सरकार द्वारा प्रदेश के तेंदूपत्ता तोड़ने वालों को भी असंगठित श्रमिक की श्रेणी में शामिल किया गया है.

Mukhyamantri Sambal Yojana 2.0 | MP Sambal Yojana 2.0

-दुघर्टना में मृत्यु होने पर 4 और सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये की सहायता दी जाती है.

-स्थायी अपंगता पर 2 लाख रूपये.

-आंशिक स्थायी अपंगता पर एक लाख और अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5 हजार रूपये प्रदान किये जाते हैं.

- संबल योजना में महिला श्रमिकों को प्रसूति सहायता के रूप में 16 हजार रूपये दिये जाते हैं.

-साथ ही श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा भी उपलब्ध करायी जा रही है.

Next Story