मध्यप्रदेश

Sambal Yojana 2.0 In MP: सीधे अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे ₹5000?

Sambal Yojana 2.0 In MP: सीधे अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे ₹5000?
x
Sambal Yojana 2.0 In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में गरीब वर्ग के लिए जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना की शुरुआत 2018 में की गई थी.

Sambal Yojana 2.0 In MP | Sambal Yojana 2.0 In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में गरीब वर्ग के लिए जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना की शुरुआत 2018 में की गई थी. इस योजना का मतलब गरीब मजदूर वर्ग के लोगों को विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान करना है. संबल 2.0 योजना में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी पंजीकृत मजदूर संबल कार्ड के माध्यम से केंद्र और राज्य स्तर की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

MP Sambal Yojana 2.0 | Madhya Pradesh Sambal Yojana 2.0

इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों ( Labour ) को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। MP Sambal Yojana के तहत किसी दुर्घटना में श्रमिकों की मृत्यु के मामले में परिवार को 4 लाख रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी. सामान्य मृत्यु एवं अपंगता की दशा में शासन द्वारा श्रमिक के परिवार को 2 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी. साथ ही इस योजना के तहत आंशिक अपंगता की स्थिति में श्रमिकों को एक लाख रुपये मिलेंगे.

साथ ही इस योजना के माध्यम से कक्षा 12वीं में अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को 5000 की सहायता के रूप में 30 हजार रुपये का पुरस्कार मिलता है. बता दें कि इस योजना के तहत अगर कोई गरीब महिला किसी बच्चे को जन्म देती है तो उसे बच्चे के जन्म से पहले 5000 और बच्चे के जन्म के बाद 12 हजार रुपये खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे.

Sambal Card Kaise Banta Hai

-कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर पूरे दस्तावेज लेकर जाना होगा.

-यहां आपको अपना आधार कार्ड और दूसरी जानकारी अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र को देना होगा.

-इसके बाद आपके दस्तावेज़ की सभी स्तरों पर पूरी तरह से जांच की जाएगी.

-जिसमें अगर आपका नाम, पिता का नाम और अन्य सभी जानकारी सही होगी तो आपको कार्ड दिया जाएगा.

Next Story