मध्यप्रदेश

एमपी के किसानो की बल्ले-बल्ले, Kisan Credit Card के बदले नियम, फटाफट से करें चेक

MP Farmers News
x
Madhya Pradesh Kisan Credit Card News: किसानों को सुविधा और साधन संपन्न बनाने के उद्देश्य से केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई सुविधाएं मुहैया कराई जाती है

Madhya Pradesh Kisan Credit Card News: किसानों को सुविधा और साधन संपन्न बनाने के उद्देश्य से केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई सुविधाएं मुहैया कराई जाती है। मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) प्रदेश के किसानों को विशेष सुविधा प्रदान करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया है। जिसके तहत राजस्व विभाग की सहायता से किसानों को ऋण देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) एंड टू एंड कंप्यूटरीकरण की पद्धति लागू की गई है। ऐसे में किसानों को बैंक जाने या कागजात जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करें और इसका लाभ लें।

हरदा से हो रही शुरुआत

प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया है कि किसानों को सरलता से ऋण प्रदान करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हरदा का चयन किया गया है। बहुत जल्दी से प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया जाएगा। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत किसान क्रेडिट कार्ड की एंड टू एंड कंप्यूटरीकरण की पद्धति लागू की गई है।

उनका कहना था कि कंप्यूटरीकरण पद्धति से किसानों को घर बैठे ऋण की सुविधा या कहीं किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जाएगा। कहने का मतलब है कि केसीसी ऋण देने की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजटल होगी।

आनलाअन आवेदन और सत्यापन

किसान को बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। दस्तावेज जमा करने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी। किसानों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जमीन से संबंधित काव्या तथा जानकारी आवेदन में दर्ज करनी पड़ेगी। इसके पश्चात ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन में दी गई जानकारी का सत्यापन करवा दिया जाएगा।

कुछ घंटों में स्वीकृत होगा लोन

बताया गया है कि सत्यापन के पश्चात प्रकरण का अनुमोदन और संवितरण प्रक्रिया कुछ ही घंटों में पूरी होगी। किसान को त्वरित लोन प्राप्त हो सकेगा। सरकार का उद्देश्य है कि किसानो को बिना बैक और सरकारी कार्यालय के चक्कर काटे समय पर लोन प्राप्त हो।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story