मध्यप्रदेश

MPESB New Rules: एमपी में सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षा आयोजन प्रक्रिया के बदले नियम, उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर!

MPPEB MPESB 2023
x
MPESB New Rules 2023: एमपीपीईबी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। एक ओर जहां एमपीपीईबी लगभग 4000 से अधिक पदों पर भर्ती करने जा रहा है।

एमपीपीईबी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। एक ओर जहां एमपीपीईबी लगभग 4000 से अधिक पदों पर भर्ती करने जा रहा है। लेकिन एमपीपीईबी ने परीक्षा के नियमों में कुछ परिवर्तन करना सुनिश्चित किया है। इस भर्ती को देखते हुए यह आवश्यक हो जाता है कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इस परिवर्तन के बारे में जानकारी हो। आइए जाने एमपीपीईबी क्या परिवर्तन करने जा रहा है।

3 सदस्यीय टीम करेगी निरीक्षण

जानकारी के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा महत्वपूर्ण प्रयास किया गया है। नकल रोकने के लिए किए जा रहे प्रयास में कहा गया है कि अब परीक्षा नियंत्रक के निर्देशन में 3 सदस्य टीम बनाई जाएगी। यह टीम परीक्षा केंद्रों में जाकर जांच करेगी। मंडल प्रबंधन द्वारा जांच कमेटी बनाने का निर्देश दिया गया है।

लाया जाएगा 5जी नेटवर्क जैमर

नकल रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों पर भी नकेल कसी जाएगी। इसके लिए योजना है कि 5नेजी नेटवर्क जाम करने जैमर लगाए जाएंगे। हालांकि अभी इस पर कोई बड़ा निर्णय नहीं हुआ है लेकिन आने वाले समय में इस पर भी निर्णय लिया जा सकता है। कर्मचारी चयन मंडल की तरफ से गठित की हुई कमेटी इस संबंध में अपना निर्णय देगी कि 4जी और 5जी नेटवर्क को जाम किया जाए अथवा नहीं। क्योंकि पूर्व में हुई अभी पटवारी भर्ती मे 5जी जैमर का उपयोग नहीं किया गया था।

इसी तरह बताया गया है कि 13 एवं 17 फरवरी को आयोजित हुई स्वच्छता निरीक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान भी जैमर का उपयोग नहीं किया गया। आने वाले समय में होने वाली लगभग 4000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में कई बड़े बदलाव किए जा सकते हैं।

Next Story