मध्यप्रदेश

Ruk Jana Nahi Yojna 2023: निराश न हों 10वीं और 12वीं में अनुत्तीर्ण छात्र, “रुक जाना नहीं“ का उठाएं लाभ

Ruk Jana Nahi Yojna 2023
x

Ruk Jana Nahi Yojna 2023

Ruk Jana Nahi Yojna 2023: मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया।

Ruk Jana Nahi Yojna 2023: मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया। कुछ छात्रों को सफलता मिली तो कुछ छात्रों के हाथ असफलता भी लगी है। असफल हुए छात्र अवश्य निराश होंगे लेकिन उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह द्वारा चलाई जा रही “रुक जाना नहीं“ योजना का लाभ उन्हें अवश्य सफलता दिलाएगी। आवश्यकता है तो सिर्फ फिर से एक बार तैयारी में जुट जाने की। जिन विषयों में कम अंक मिले हैं या फिर फेल हो गए हैं उन विषयों की तैयारी करें और सफल होकर पुनः मुख्यधारा में शामिल होकर आगे बढ़े।

क्या है ’रुक जाना नहीं’

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा देखा गया कि बोर्ड की परीक्षा में छात्र असफल होने पर कई गलत कदम उठा लेते हैं। बोर्ड की परीक्षा में असफल होने का मतलब क्या हम जीवन से असफल हो गए। इस बात पर गहन चिंतन करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्ष 2016 में एक योजना बनाई। इस योजना का नाम रखा गया ’रुक जाना नहीं’।

’रुक जाना नहीं’ एक ऐसी योजना है जिसमें बोर्ड की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए छात्र, किसी कारण बस परीक्षा में शामिल नहीं हुए छात्र या फिर किसी विषय में कम अंक पाने वाले छात्र भी ’रुक जाना नहीं’ योजना में शामिल होकर पुनः परीक्षा दे सकते हैं।

छात्रों को केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा देनी होगी जिसमें उन्होंने कम अंक पाए हैं या फिर फेल हो गए हैं। ’रुक जाना नहीं’ योजना के अंतर्गत वर्ष में दो बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है। ’रुक जाना नहीं’ में अगर आप पहली दफा पास नहीं हो पाते तो आपको दूसरा मौका भी मिलेगा। आप दूसरी बार भी परीक्षा दे सकते हैं।

बताया गया है कि रिजल्ट निकलने के तुरंत बाद ’रुक जाना नहीं’ योजना के अनुसार बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है। छात्र परीक्षा में शामिल हो साथ में वह अगली कक्षा में नियमित प्रवेश भी ले सकता है। यह बात अलग है कि दूसरी बार की ’रुक जाना नहीं’ परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को नियमित प्रवेश नहीं प्राप्त होता। उन्हें स्वाध्यायी तौर पर पढ़ाई करनी होती है।

लाखों छात्र हुए लाभान्वित

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जब से ’रुक जाना नहीं’ योजना शुरू की गई है उसके बाद करीब 1000000 छात्र परीक्षा में शामिल होकर लाभान्वित हो चुके हैं। वर्ष 2016 से इसकी शुरुआत की गई थी। आगे भी छात्र इस तरह लाभान्वित होते रहे यही सरकार के इच्छा है।

कब होती है परीक्षा

देखा गया है कि कई बार छात्र परीक्षा में फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ देते हैं। वह डिप्रेशन में चले जाते हैं और कई बार गलत कदम भी उठाते हैं। ऐसे में सरकार ने रुक जाना नहीं योजना के तहत 2 बार परीक्षा देने की व्यवस्था की है। बताया गया है कि जून में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा दूसरी बार परीक्षा का आयोजन दिसंबर में होगा।

जून में आयोजित होने वाली परीक्षा का टाइम टेबल बोर्ड द्वारा आवेदन करने के पश्चात कुछ दिनों पश्चात जारी किया जाएगा। जिन छात्रों को इस परीक्षा में शामिल होना है वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Next Story