मध्यप्रदेश

एमपी: माँ शारदा धाम मैहर में श्रद्धालुओं को मंदिर तक ले जाने वाली रोपवे बीच में रुकी, हवा में अटकी दर्जनों जिंदगियां

x
MP Maihar News: एमपी के विंध्य में आंधी-पानी से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

Maihar Maa Sharda Ropeway News Today: एमपी के विंध्य क्षेत्र का मौसम सोमवार की शाम 3 बजे अचानक बदल गया। तेज धूंप के बीच देखते-ही-देखते राहत का यह मौसम आफत में बदल गया। सतना जिले के मैहर रोपवे में मौसम के चलते श्रद्धालु फंस गए तो वही सतना-रीवा आदि क्षेत्रों में तूफानी हवाओं ने पूरे क्षेत्र को अस्त-व्यस्त कर दिया है।

मैहर की 28 ट्रॉलियों में 80 लोग फंसे

खबरों के तहत सतना जिले के मैहर में देवी दर्शन करने आए श्रद्धालु जमीन से सैकड़ों फीट की ऊंचाई पर हवा में झूलने लगे। जानकारी के अनुसार रोपवे पर 28 ट्रॉलियों में 80 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है। बताया जाता है कि अचानक से आंधी-पानी का दौर शुरू हो गया, जिससे शारदा मंदिर का रोप-वे बीच रास्ते मे ही रुक गया और उस पर सवार श्रद्धालु हवा में झूलने लगे। जानकारी के मुताबिक करीब 2 घंटो तक हवा में लटके रहने के बाद श्रद्धालुओं को सुरक्षित उतारा गया एवं रोपवे का संचालन शुरू कराया गया।

बिजली गुल होने से रूकी ट्रालियां

खबरों के तहत मौसम बिगड़ते ही बिजली गुल हो गई जिसके कारण रोपवे की ट्रॉलियां बीच रास्ते मे ही रुक गई। जिसके चलते न केवल ट्रॉलियों में सवार दर्शनार्थियों बल्कि आम लोग भी आशंकाओं से घिरे रहे। रोपवे संचालन का जिम्मा दामोदर रोपवे कंपनी के पास है। मौसम के इस बदले मिजाज से जिले के बिरसिंहपुर, कोटर और मझगवां क्षेत्र में भी आंधी के साथ बौछारें पड़ीं तो नागौद में तेज बारिश भी हुई।

रीवा में भी चली तूफानी हवाएं

मौसम का असर रीवा जिले में भी रहा। यहां तूफानी हवाओं के चलते पूरा क्षेत्र अस्त-व्यस्त हो गया। जगह-जगह होडिग्स हवा में लहराती रही तो वही जिले के कई क्षेत्रों पेड़ टूटने एवं बिजली पोल व तार टूटने की जानकारियां आ रही है। ज्ञात हो कि विंध्य में भी प्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। पूर्व में ही मौसम वैज्ञानिकों ने प्री-मानसून का संकेत दिए थें। जिसका असर भी देखा जा रहा है और झमाझम बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। लोगो को गर्मी से राहत मिल रही है, जबकि तूफानी हवा के चलते बिजली सप्लाई बाधित होने से समस्या का सामना भी लोगो को करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में यह समस्या सामने आ रही है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story