मध्यप्रदेश

RGPV घोटाला: पूर्व कुलपति, रजिस्ट्रार और फाइनेंस कंट्रोलर भगोड़े घोषित, 19.48 करोड़ का घोटाला

RGPV घोटाला: पूर्व कुलपति, रजिस्ट्रार और फाइनेंस कंट्रोलर भगोड़े घोषित, 19.48 करोड़ का घोटाला
x
RGPV के पूर्व कुलपति प्रोफेसर सुनील कुमार, तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत और रिटायर्ड फाइनेंस कंट्रोलर ऋषिकेश वर्मा को भोपाल पुलिस ने भगोड़ा घोषित कर दिया है।

भोपाल: राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) में 19.48 करोड़ रुपए के घोटाले का मामला सामने आने के बाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर सुनील कुमार, तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत और रिटायर्ड फाइनेंस कंट्रोलर ऋषिकेश वर्मा को भोपाल पुलिस ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। इन तीनों पर 3-3 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया गया है।

इन पर आरोप है कि उन्होंने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) के सरकारी खाते से 19.48 करोड़ रुपए प्राइवेट अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए थे। इनके खिलाफ भोपाल के गांधी नगर थाने में एक महीने पहले FIR दर्ज की गई थी।

FIR दर्ज होने के बाद से ही यूनिवर्सिटी के प्रो. सुनील कुमार, आरएस राजपूत, ऋषिकेश वर्मा फरार चल रहे हैं। जबकि कुमार मयंक को SIT ने अहमदाबाद से गिरफ्तार कर लिया है। गांधी नगर पुलिस ने मयंक को तीन दिन की रिमांड पर लिया हुआ है।

पूर्व कुलपति की जमानत याचिका खारिज

इस मामले में पूर्व कुलपति प्रोफेसर सुनील कुमार ने अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी, जिसे भोपाल कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

जांच में हुआ खुलासा

जांच में पता चला है कि यूनिवर्सिटी के अकाउंट से 19.48 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने के लिए नोटशीट में गलत तथ्य लिखे गए थे। दलित संघ सोहागपुर और कुमार मयंक के प्राइवेट अकाउंट को नोटशीट में RGPV का अकाउंट बताया गया था। यह नोटशीट यूनिवर्सिटी के तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत ने तैयार करवाई थी।

कैसे हुआ घोटाला

जांच रिपोर्ट के अनुसार, तत्कालीन रजिस्ट्रार प्रो. आरएस राजपूत और फाइनेंस कंट्रोलर ऋषिकेश वर्मा ने 1.99 करोड़ रुपए और 8.01 करोड़ रुपए के दो अलग-अलग चेक वित्त शाखा से बनवाए थे। इन चेक पर रजिस्ट्रार राजपूत और फाइनेंस कंट्रोलर वर्मा ने हस्ताक्षर किए थे।

यह चेक कुमार मयंक के एक्सिस बैंक भोपाल शाखा के खाते में जमा किए गए थे। रजिस्ट्रार राजपूत ने कुमार मयंक के एक्सिस बैंक खाते को नोटशीट में यूनिवर्सिटी खाता लिखवा दिया था।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story