मध्यप्रदेश

MP College News: महामारी के बीच RGPV ने दिए कॉलेज खोलने के निर्देश, दुविधा में प्रबंधन

RGPV news
x

RGPV Bhopal

MP College News: एक तरफ जहां पूरे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना का कहर अपने चरम पर है वहीं दूसरी ओर राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल (Rajiv Gandhi Technological University Bhopal) के एक आदेश ने तकनीकि शिक्षा महाविद्यालयों को सकते में डाल दिया है। बताया गया है कि आरजीपीवी (RGPV) ने गत दिवस महाविद्यालयों को भेजे एक पत्र में क्लास खोलने संबंधी निर्देश दिया है।

दिए गए निर्देश के अनुसार 20 जनवरी से द्वितीय, 1 फरवरी से चतुर्थ और 15 फरवरी से छठवें सेमेस्टर की क्लास खोलने की बात कही गई है। अब महाविद्यालय प्रबंधन इस बात को लेकर परेशान है कि आखिर क्लास ऑनलाइन खोली जाय या फिर ऑफलाइन।

दुविधा का कारण

आरजीपीवी ने अपने निर्देश में क्लास खोलने की बात तो कही है, लेकिन क्लास ऑनलाइन खोलनी है या फिर ऑफलाइन इस बात को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ ही पॉलीटेक्निक कॉलेज प्रबंधन यह तय नहीं कर पा रहा है कि वह आखिर क्लास का संचालन किस प्रकार से करे।

क्राइसिस मैनेजमेंट को पत्र

तकनीकि शिक्षा महाविद्यालय प्रबंधन की माने तो क्लास संचालन के संबंध के क्राइसिस मैनेजमेंट को पत्र भेजा जाएगा। क्राइसिस मैनेजमेंट द्वारा जो भी निर्णय लिया जाएगा उसी के अनुरूप क्लास का संचालन किया जाएगा।

गाइडलाइन का पालन करते हुए खुल सकती है ऑफलाइन क्लास

सूत्रों की माने तो 20 जनवरी से प्रारंभ हो रही क्लास का संचालन फिलहाल ऑफलाइन मोड पर ही किया जाएगा। हालांकि इस दौरान पूर्व से निर्धारित गाइडलाइन का पालन भी किया जाएगा। निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ क्लास खुलेगी।

इसके अलावा क्लास में प्रवेश के पूर्व विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनर से जांच कर टेम्प्रेचर देखा जाएगा। मास्क और सैनेटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा। इसके अलावा ऑफलाइन के साथ ही ऑफलाइन क्लास का संचालन किया जाएगा।

लिया जाएगा सहमति पत्र

बताया गया है कि पूर्व की भांति इस वर्ष भी क्लास आने के पूर्व विद्यार्थियों को अपना और अपने अभिभावकां का सहमति पत्र महाविद्यालय में जमा करना होगा। सहमति पत्र के बाद ही विद्यार्थियां को क्लास अटेंड करने की अनुमति दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष भी कोरोना इफेक्ट के कारण छात्रों को सहमति पत्र जमा करना पड़ा था। हालांकि कुछ अभिभावकां ने ऑफलाइन की बजाय ऑनलाइन क्लास को प्राथमिकता दी थी।

क्या कहते हैं प्राचार्य

पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अशोक अवस्थी ने बताया कि आरजीपीवी ने क्लास संचालन का निर्देश भेजे पत्र में दिया है। लेकिन क्लास ऑनलाइन चलानी है या फिर ऑफलाइन इसको लेकर कुछ नहीं कहा है। अगर बुधवार की शाम तक इस संबंध में निर्देश नहीं आता तो फिलहाल ऑफलाइन ही क्लास का संचालन किया जाएगा।

Next Story