मध्यप्रदेश

RGPV Bhopal: कोर्स पूरा न कर पाने वाले छात्रों को मिला दोबारा मौका, अनुकंपा अवसर का लाभ उठा सकेंगे छात्र

RGPV news
x

RGPV Bhopal

RGPV Bhopal News: राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल (RGPV Bhopal) ने पेपर बैक होने की वजह से पढ़ाई छोड़ चुके छात्रों को दोबारा मौका दिया है।

RGPV Bhopal News: राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल (RGPV Bhopal) ने पेपर बैक होने की वजह से पढ़ाई छोड़ चुके छात्रों को दोबारा मौका दिया है। इस मौके को अनुकंपा अवसर का लाभ दिया गया है। बताया गया है कि 2012 से 2015 के बीच पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रवेश लेने वाले ऐसे विद्यार्थी जिन्होने पेपर बैक होने की वजह से अपना डिप्लोमा कोर्स पूरा नहीं कर पाए हैं वे अब फिर से परीक्षा देकर अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे।

बताया गया है कि गत दिवस आरजीपीवी ने इस संबंध में प्रदेश के सभी तकनीकि शिक्षा महाविद्यालयों को जानकारी भेज दी है। जिसमें कोर्स पूरा न कर पाने वाले विद्यार्थियों को दोबारा मौका दिए जाने की बात कही गई है।

महाविद्यालय पता कर रहे छात्रों की जानकारी

बताया गया है कि आरजीपीवी द्वारा भेजे गए पत्र के बाद महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा ऐसे छात्रों की जानकारी जुटाई जा रही है, जिन्होने बीच में ही कोर्स छोड़ दिया है। संबंधित छात्र दिसंबर और जून 2022 में आयोजित परीक्षा में शामिल होकर अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे।

2017 में हुई थी अनुकंपा अवसर के तहत परीक्षा

महाविद्यालय सूत्रों की माने तो 2017 में आरजीपीवी द्वारा अनुकंपा अवसर के तहत कोर्स पूरा न कर पाने वाले विद्यार्थियों को मौका दिया गया था। अब पांच साल बाद फिर से आरजीपीवी ने 6 साल पूर्व पढ़ाई छोड़ चुके छात्रों को परीक्षा देने के बाद अपना कोर्स पूरा करने का मौका दिया है।

दो वर्ष का कोर्स 6 साल में करना होता है पूरा

पॉलीटेक्निक महाविद्यालय सूत्रों की माने तो दो साल का डिप्लोमा कोर्स पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को 6 वर्ष का समय दिया जाता है। अगर छात्र निर्धारित समयावधि में अपना कोर्स पूरा नहीं कर पाता तो उसे एफटी दे दिया जाता है। ऐसे विद्यार्थी जो कि 6 साल में अपना कोर्स पूरा नहीं कर पाए उन्हें एक बार फिर से अनुकंपा अवसर का लाभ दिया गया है। जिससे वह अपना डिप्लोमा कोर्स पूरा कर सकें।

Next Story