मध्यप्रदेश

RGPV बना देश का पहला विवि विद्यार्थियों को मिलेगा महाविद्यालय मे मल्टीपल एंट्री का लाभ

RGPV News
x
RGPV News: राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तकनीकि शिक्षा में नई शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला विवि बन गया है।

भोपाल- राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तकनीकि शिक्षा में नई शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला विवि बन गया है। आगामी शैक्षणिक 2022-23 में प्रवेश लेने वाले छात्र इस नीति का लाभ ले सकेंगे। इतना ही नहीं आधिकारिक सूत्रों की माने तो मल्टीपल एंट्री और एग्जिट सिस्टम का लाभ भी विद्यार्थी इसी साल से उठा सकेंगे।

विवि कुलपति प्रो. सुनील कुमार ने तकनीकि शिक्षक संघ द्वारा गूगल मीट के माध्यम से आयोजित मीटिंग में दी। इसकी अध्यक्षता तकनीकि शिक्षक संघ के प्रो. उदय चौरसिया ने की। कुलपति ने बताया कि सत्र 2022-23 से विवि में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू कर दी गई है।

अपनी रूचि से कर सकेंगे पढ़ाई

बताया गया है कि इस नीति के लागू होने के बाद विद्यार्थी मल्टीपल एंट्री एवं एग्जिट सिस्टम का लाभ उठा सकेंगे। यह लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो किसी कारणवश पढ़ाई छोड़ देते हैं। विद्यार्थी अपनी रूचि के हिसाब से विषय की पढ़ाई कर सकेंगे।

संस्थान भी बदल सकेंगे

इस नीति के तहत विवि के छात्र प्रदेश के किसी भी एनआईटी में अंतिम वर्ष में एवं एनआईटी के विद्यार्थी आईआईटी के अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर सकेंगे। ऐसा प्रोविजन स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत किया जा रहा है। जिससे विवि के छात्र एनआईटी की डिग्री भी ले सकेंगे।

बढे़गा मानदेय

संघ के अध्यक्ष चौरसिया की माने तो प्रायोगिक परीक्षा एवं उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन मानदेय इस समय काफी कम है। मानदेय एवं कन्वेंस अलाउंस बढ़ाने का अनुरोध कुलपति ने स्वीकार कर लिया है। अगले सत्र से नए मानदेय एवं कन्वेंस अलाउंस परीक्षा के लिए दिया जाएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story