राष्ट्रीय

कोरोना को लेकर राहत भरी खबर : 12 से 18 वर्ष के बच्चों को जल्द लग सकती है वैक्सीन, इस कम्पनी ने ट्रायल किया पूरा 

कोरोना को लेकर राहत भरी खबर : 12 से 18 वर्ष के बच्चों को जल्द लग सकती है वैक्सीन, इस कम्पनी ने ट्रायल किया पूरा 
x
Zydus Cadila Corona Vaccine for Children : कोरोना महामारी से बच्चों को बचाने के लिये किये जा रहे प्रयासों के बीच राहत भरी खबर सामने आ रही है। खबरो के मुताबिक एक दवा कंपनी ने किशोरों के लिए वैक्सीन तैयार कर ली है और सरकार से उसके आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। 

Zydus Cadila Corona Vaccine for Children : कोरोना महामारी से बच्चों को बचाने के लिये किये जा रहे प्रयासों के बीच राहत भरी खबर सामने आ रही है। खबरो के मुताबिक एक दवा कंपनी ने किशोरों के लिए वैक्सीन तैयार कर ली है और सरकार से उसके आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है।

इस कंपनी का ट्रायल पूरा

बच्चो के लिये वैक्सीन बनाने में जुटी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) वैक्सीन के ट्रायल को लगभग पूरा कर लिया है। यह जानकारी मीडिया को कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा ने दी है। उन्होने कहा है कि जुलाई के आखिर या अगस्त तक संभवत वैक्सीन लगाना शुरू कर देंगे। 12 से 18 वर्ष के बच्चों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

सरकार को आवेदन दे सकती है कंपनी

सूत्रों के मुताबिक दवा निर्माता जायडस कैडिला कंपनी (Zydus Cadila Company) जल्द ही भारत के ड्रग्स कंट्रोलर के सामने अपनी कोरोना वैक्सीन ’जायकोव-डी’ के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन दे सकती है। कंपनी का कहना है कि इसे अडल्ट और किशोरों दोनों को दिया जा सकता है. हालांकि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है।

छोटे बच्चों के लिये बन रहा टीका

कोरोना वैक्सीन छोटे बच्चो को भी लगाई जा सके इसके लिये लगातार प्रयास किये जा रहे है। इसी बीच दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन के 2 से 18 साल आयु वर्ग के बच्चों पर किए गए दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के नतीजे सितंबर तक आने की उम्मीद है।

उन नतीजों को ड्रग कंट्रोलर की मंजूरी के बाद भारत में बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story