मध्यप्रदेश

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020: इंदौर लगातार चौथे वर्ष सबसे स्वच्छ शहर रहा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
स्वच्छ सर्वेक्षण 2020: इंदौर लगातार चौथे वर्ष सबसे स्वच्छ शहर रहा
x
स्वच्छ सर्वेक्षण 2020: इंदौर लगातार चौथे वर्ष सबसे स्वच्छ शहर रहा गुरुवार को घोषित स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण पर स्वच्छ

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020: इंदौर लगातार चौथे वर्ष सबसे स्वच्छ शहर रहा

Best Tech Accessories जो आपके पास होना चाहिए

गुरुवार को घोषित स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत मध्यप्रदेश के इंदौर को लगातार चौथे वर्ष सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया है।

गुजरात में सूरत और महाराष्ट्र में नवी मुंबई क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

Best Sellers in Health & Personal Care

1 लाख से कम की जनसंख्या की श्रेणी में, महाराष्ट्र के कराड ने पहला स्थान प्राप्त किया, उसके बाद सास्वड और लोनावाला। 100 शहरी स्थानीय निकायों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ को भारत का सबसे स्वच्छ राज्य का दर्जा दिया गया, जबकि झारखंड को 100 शहरी स्थानीय निकायों की श्रेणी में भारत का सबसे पतला राज्य घोषित किया गया।

EARPHONES जो AMAZON पर सस्ते में मिल रहे हैं

इस वर्ष के परिणामों की घोषणा कोविद -19 महामारी के कारण देरी हुई, के मंत्रालय ने कहा।

इस सर्वेक्षण में 4,242 शहरों को शामिल किया गया और 1.87 करोड़ नागरिकों की भागीदारी 28 दिनों में पूरी हुई।

“जब स्वच्छ भारत मिशन- शहरी (SBM-U) 2014 में लॉन्च किया गया था, तो यह शहरी भारत को 100% वैज्ञानिक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के साथ-साथ 100% खुले में शौच मुक्त (ODF) बनाने के उद्देश्य से था। शहरी क्षेत्रों में ओडीएफ की कोई अवधारणा नहीं है और ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण मात्र 18% पर खड़ा है, यह स्पष्ट था कि माननीय प्रधान मंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को पांच साल की समय सीमा के भीतर हासिल किया जाना था, तो एक त्वरित दृष्टिकोण आवश्यक था। ”

15000 से कम कीमत में जबरजस्त स्मार्टफोन AMAZON पर, पढ़िए पूरी खबर

केंद्रीय आवास मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा।

"इसलिए रूपरेखा की निगरानी में प्रगति में कठोरता लाने और राज्यों और शहरों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को प्रमुख स्वच्छता मापदंडों में उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एक ढांचे की आवश्यकता थी। इस अंतर्निहित विचार ने स्वच्छ सर्वेक्षण (एसएस) के संकल्पना और बाद के कार्यान्वयन के लिए बड़े पैमाने पर नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए शहरों को शहरी स्वच्छता की स्थिति में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतिस्पर्धी ढांचा तैयार किया।

Best Sellers in Computers & Accessories

2019 में, स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 (एसएस 2019) पुरस्कारों में इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया, जबकि भोपाल को सबसे स्वच्छ राजधानी घोषित किया गया।

उज्जैन को 3 लाख से 10 लाख की जनसंख्या श्रेणी में सबसे स्वच्छ शहर होने का पुरस्कार मिला।

इंदौर ने लगातार तीन वर्षों तक सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान बरकरार रखा था।

Best Sellers in Home & Kitchen

हर साल, भारत भर के शहरों और कस्बों को स्वच्छ भारत अभियान के एक भाग के रूप में स्वच्छ शहरों ’के शीर्षक से सम्मानित किया जाता है, जो 2014 में शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के एक भाग के रूप में था। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, जो कि स्वच्छ भारत मिशन के लिए नोडल एजेंसी है, ने अपना पहला सर्वेक्षण स्वच्छ सर्वेक्षण -2016 ’सर्वेक्षण 73 शहरों (शहरी स्थानीय निकाय) को रैंक करने के लिए किया था, जनवरी 2016 में स्वच्छ भारत के दायरे में भारत मिशन । शहरों के कवरेज का विस्तार करने के लिए, मंत्रालय ने 434 शहरों को रैंक देने के लिए जनवरी-फरवरी 2017 में अपना दूसरा सर्वेक्षण स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 ’आयोजित किया। ’स्वच्छ सर्वेक्षण 2018’ में, 4,203 शहरों के साथ भागीदारी के सर्वेक्षण और तीव्रता के पैमाने में वृद्धि हुई।

2019 स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए, मंत्रालय ने 4,237 शहरों को कवर किया।

Best Sellers in Electronics

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story