मध्यप्रदेश

रीवा: देवी माता का दर्शन करने के लिए भक्तो को करना पड़ेगा यह काम, पढ़िए...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:35 AM GMT
रीवा: देवी माता का दर्शन करने के लिए भक्तो को करना पड़ेगा यह काम, पढ़िए...
x
रीवा: देवी माता का दर्शन करने के लिए भक्तो को करना पड़ेगा यह काम, पढ़िए...रीवा। इस बार देवी मंदिर में नवरात्री पर भक्त बच बचाकर पूजा-अर्चना कर सकेगे। सिद्ध

रीवा: देवी माता का दर्शन करने के लिए भक्तो को करना पड़ेगा यह काम, पढ़िए…

रीवा। इस बार देवी मंदिर में नवरात्री पर भक्त बच बचाकर पूजा-अर्चना कर सकेगे। सिद्ध देवी कालिका माता मंदिर रानी तालाब में 09 दिनों तक होनी वाली विशेष पूजा-अर्चना के लिए जो व्यावस्था बनाई गई है उसका पालन करते हुए भक्त मंदिर तक पहुचेगे। नियम तोड़ने वालो के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस वर्ष दिन भर खुला रहेगा मंदिर

मेला प्रबंधक, तहसीलदार आरपी त्रिपाठी के अनुसार मां काली मंदिर का पट सुबह से शाम 8 बजे तक खुले रहेंगे। इस अवधि में दर्शनार्थी कतारबद्ध होकर दर्शन कर सकेंगे। मेला परिसर में दुकानों व सायकाल स्टैंड आदि की नीलामी नहीं की गई है। किसी भी प्रकार का शुल्क दर्शनार्थियों को नहीं देना होगा। मंदिर में प्रवेश के लिए, मुख्य द्वार पर बैरिकेडिंग की गई है। प्रत्येक दर्शनार्थी को बारी-बारी से मंदिर परिसर में प्रवेश मिलेगा।

भोपाल: भाजपा का एक भी विधायक बिकने वाला नहीं: बीडी शर्मा

गर्भ ग्रह के बाहर से होगी पूजा-अर्चना

माता रानी के दर्शन को आने वाले हर देवी भक्त को मुख पर मास्क लगा कर आना होगा। साथ ही लाइन में शरीरिक दूरी के मानक का पालन भी करना होगा। दर्शन-पूजन के पश्चात भक्त कतार में ही बाहर निकलेंगे। मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश करना व माता को स्नान कराना पूर्णतः वर्जित रहेगा। बाहर से ही प्रसाद व फूलमाला का अर्पण किया जाएगा। यह व्यवस्था नवरात्रि भर रानीतालाब स्थित मां काली मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए लागू रहेगी।

तीसरी ऑख का होगा पहरा

मेला प्रबंधक के अनुसार इस बार मंदिर परिसर में प्रसाद आदि की दुकानें नहीं लगेंगी। सभी दुकानें परिसर के मुख्य द्वार के बाहर लगाई जाएंगी। मंदिर में आने वाले सभी भक्तों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करे

Next Story
Share it