मध्यप्रदेश

MP Panchayat Chunav: अध्यादेश को शिवराज कैबिनेट की मोहर, टल सकते है पंचायत चुनाव

MP Panchayat Chunav News
x
MP Panchayat Chunva News Latest: रविवार का शिवराज कैबिनेट पंचायत चुनाव टालने के लिए फैसला ले लिया है

Madhya Pradesh Panchayat Chunav News: रविवार को भोपाल (Bhopal) में आयोजित हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक में बड़ा निर्णय लिया गया है। जिसके बाद माना जा रहा है कि जल्द ही पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) टाले जाने की घोषणा हो सकती हैं। क्योकि सरकार ने फैसला ले लिया है और अब गेंद राज्यपाल एवं राज्य निवार्चन आयोग के पाले में है।

खबरों के तहत शिवराज कैबिनेट में पंचायत राज का संशोधित अध्यादेश वापस लेने का प्रस्ताव पारित किया है। इसे अब MP के राज्यपाल के पास भेजा जा रहा है और राज्यपाल की मोहर लगने के बाद प्रस्ताव को राज्यनिर्वाचन आयोग के पास भेजा जाएगा। आयोग यह तय करेगा कि प्रदेश में पंचायत के चुनाव हो या फिर उन्हे टाला जाए।

नरोत्तम मिश्रा ने दी जानकारी

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि विधानसभा में जो संकल्प पारित किया गया था। उस पर सरकार ने फैसला ले लिया है। उन्होंने कहा कि ओबीसी वर्ग के आरक्षण के बिना चुनाव प्रदेश में चुनाव नहीं हो सकते है।

बता दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में शिवराज सरकार द्वारा पंचायत चुनाव अधिनियम (Panchayat Election Act) के तहत जारी अध्यादेश निरस्त करने का प्रस्ताव पास किया गया है, जिसे पंचायत मंत्री महेन्द्र सिसोदिया ने रखा था।

जानकारी के अनुसार कैबिनेट ने राज्यपाल को अध्यादेश निरस्ती मंजूरी के लिये भेजा है। संभावना जताई जा रही है कि राज्यपाल प्रस्ताव पर मोहर लगाने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव निरस्तीकरण के लिए निर्देश दे सकते हैं। विधानसभा के संकल्प और अध्यादेश वापस लेने की अधिसूचना जारी होने के बाद मौजूदा चुनाव प्रक्रिया को रोक दिया जाएगा।

Next Story