मध्यप्रदेश

MP PM Awas Yojana Urban: एमपी के हितग्राहियों के लिए राहत भरी खबर, 2 करोड़ 27 लाख रुपए जारी, फिर मिलेगा लाभ

Sanjay Patel
12 April 2023 11:25 AM GMT
MP PM Awas Yojana Urban: एमपी के हितग्राहियों के लिए राहत भरी खबर, 2 करोड़ 27 लाख रुपए जारी, फिर मिलेगा लाभ
x
MP News: मध्यप्रदेश सरकार जल्द ही हितग्राहियों को बड़ी सौगात प्रदान करेगी। प्रदेश के लाखों हितग्राहियों को इसका लाभ मिल सकेगा।

मध्यप्रदेश सरकार जल्द ही हितग्राहियों को बड़ी सौगात प्रदान करेगी। प्रदेश के लाखों हितग्राहियों को इसका लाभ मिल सकेगा। योजना के तहत एमपी सरकार द्वारा किस्त की राशि हितग्राहियों के खाते में जारी कर दी गई है। योजना से जुड़े हितग्राहियों के खाते में जहां प्रथम किस्त की राशि का आवंटन किया गया है तो वहीं कई हितग्राहियों को दूसरी किस्त की राशि भी भेजी गई है। राज्य शासन द्वारा 2 करोड़ 27 लाख रुपए जारी किए गए हैं। कार्य प्रक्रिया के अधीन है। जल्द ही एमपी के हितग्राहियों को इसका लाभ दिया जाएगा।

जल्द पूरा होगा शेष आवासों का कार्य

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के हितग्राहियों को दूसरी किस्त के लिए राशि जारी की गई है। 227 वीएलसी हितग्राहियों को 2 करोड़ 27 लाख रुपए की राशि जारी की गई है। इस योजना के तहत 9 लाख से अधिक आवास को स्वीकृति दी गई थी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत छह लाख से अधिक हितग्राहियों के आवास का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जबकि शेष आवासों का कार्य भी जल्द पूरा होने की संभावना है।

2 हजार से अधिक हितग्राहियों को राशि जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2 हजार से अधिक हितग्राहियों को घर बनाने के लिए राशि जारी की गई थी। 6़ अप्रैल को पीएम आवास योजना शहरी के लिए किश्त जारी करते हुए नगरीय विकास और आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा था कि हितग्राहियों को घर बनाने के लिए 21 करोड़ 73 लाख रुपए जारी किए गए थे। योजना के तहत 331 हितग्राहियों को प्रथम किस्त के तौर पर 3 करोड़ 31 लाख रुपए जारी किए गए थे। वहीं दूसरी किश्त के तौर पर 18 करोड़ 43 लाख रुपए 1843 हितग्राहियों को उपलब्ध कराए गए थे।

तीसरी किस्त के हितग्राही भी हुए लाभान्वित

मध्यप्रदेश के हजारों हितग्राहियों को बड़ी राशि उपलब्ध करवाई गई थी। कुछ दिनों पूर्व ही पीएम आवास योजना के तहत 73472 वीएलसी हितग्राहियों को 404 करोड़ 73 लाख रुपए जारी किए गए थे। जिससे पीएम आवास योजना के तहत पहली, दूसरी और तीसरे किस्त के हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया था। पहली किस्त के रूप में 11 करोड़ 2 लाख रुपए की राशि 1102 हितग्राहियों को प्रदान की गई। वहीं दूसरी किस्त के रूप में 65 करोड़ 54 लाख रुपए की राशि 6564 हितग्राहियों को दी गई। जबकि तीसरी किस्त के रूप में 328 करोड़ 17 लाख रुपए की राशि 65816 हितग्राहियों को प्रदान की गई।

6 लाख से अधिक आवासों का कार्य पूरा

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत मध्यप्रदेश में कुल 9 लाख 50 हजार आवासों का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसमें से 6 लाख से अधिक हितग्राहियों द्वारा निर्माण कार्य को पूरा कर लिया गया है। इस संबंध में मप्र शासन द्वारा अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए गए हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी निकायों के लिए निर्मित किए जा रहे आवासों के कार्य को जल्द पूरा किया जाए। एमपी में 3 लाख से अधिक आवासों का निर्माण कार्य को पूर्ण करने की प्रक्रिया चल रही है। हितग्राहियों को जल्द ही लाभ प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Next Story