मध्यप्रदेश

MP Weather Report: एमपी में कई जगह गर्मी से राहत, सतना एवं भिंड में गिरे ओले

MP Monsoon News
x
बुधवार दोपहर भिंड और सतना में जोरदार बारिश के साथ ओले भी गिरे

MP Weather Report: पड़ रही बेतहासा गर्मी के बीच बुधवार को राहत की बूंदे एमपी के भिंड और सतना के कुछ इलाकों में गिरी है। यहां जोरदार बारिश के साथ ओले भी गिरे। सतना जिले के मझगवां, कोटर और रामनगर क्षेत्र में आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश हुई। कोटर क्षेत्र में जमकर ​​​​​​​ओले गिरे। इसी तरह भिंड के आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश हुई और ओले गिरे।

तूफान से पेड़ भी टूटे

आ रही जानकारी के तहत सतना जिले के रामनगर-गोरसरी मार्ग में तूफान के चलते पेड़ भी टूट गए है। जिससे सड़क मार्ग का आवागमन प्रभावित हुआ है। इसी तरह रीवा में भी धूल भरी आधी चलने से पूरा क्षेत्र अस्त-व्यस्त हो गया। ज्ञात हो कि पिछले 4 दिनों से विंध्य क्षेत्र में मौसम का बदलाव देखा जा रहा है। इसके पूर्व सीधी जिले में तेज बारिश हुई थी तो अब सतना में झमाझम बारिश होने से लोगो को गर्मी से राहत मिली है।

दो माह से रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी

मार्च-अप्रैल में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद मई का पहला सप्ताह राहत लेकर आया। कहीं हल्की बूंदाबांदी हो रही है तो कहीं बादल छा रहे है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जबलपुर-शहडोल, इंदौर, उज्जैन समेत मालवा-निमाड़ के कुछ जिलों में बादल छा रहे है। हालांकि, गुरुवार-शुक्रवार से गर्मी का असर बढ़ेगा।

फिर सताएगी तेज गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार 5-6 मई से गर्मी का असर तेज होगा। कुछ जिलों में दिन का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है। रात में भी गर्मी बढ़ेगी। तपन, लू और उमस तीनों का असर रहेगा। फिलहाल 24 घंटे में जबलपुर और शहडोल संभाग में हल्की बूंदाबांदी होगी। पश्चिमी मध्यप्रदेश में बादल छाएंगे। बुधवार को उमरिया, दमोह, खजुराहो, नौगांव, खरगोन, राजगढ़ में तापमान 44 डिग्री के करीब चल रहा है। यहां पर एक-दो दिन में 45 डिग्री के पार तापमान पहुंच सकता है।

उमरिया में बड़ा रात का पारा

प्रदेश में उमरिया की रात सबसे गर्म रही। मंगलवार रात यहां न्यूनतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं, नौगांव और दमोह में तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया। ग्वालियर, दतिया, रतलाम, जबलपुर, रीवा में भी पारा 27 डिग्री के पार रहा। जबकि चार बड़े शहरों के तापमान पर नजर दौड़ए तो जबलपुर और ग्वालियर सबसे गर्म रहे। ग्वालियर में रात का तापमान सबसे ज्यादा 27.5 डिग्री रहा। वहीं, जबलपुर में रात का तापमान 27.1 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल में 25 और इंदौर में 23.4 डिग्री तापमान रहा।

इसलिए गर्मी से मिली थोड़ी राहत

पश्चिमी विक्षोभ के चलते दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। पश्चिमोत्तर राजस्थान से लेकर मध्यप्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन गुजर रही है।दक्षिणी छत्तीसगढ़ से विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा और उत्तरी तमिलनाडु होते हुए लक्षद्वीप तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है। जिसकी वजह से एमपी सहित कई राज्यों में बादल छा रहे है। इसका असर बुधवार को भी रहा, लेकिन इसके बाद यह सिस्टम नहीं रहेगा और गर्मी का असर बढ़ जाएगा। यानी, गुरुवार-शुक्रवार से फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story