मध्यप्रदेश

MP College Admission Guidelines 2023: 12वीं में पूरक आने पर भी मिलेगा रजिस्ट्रेशन का मौका, चॉइस फिलिंग में भरे जा सकेंगे 15 कॉलेज

Sanjay Patel
3 March 2023 9:28 AM GMT
MP College Admission Guidelines 2023: 12वीं में पूरक आने पर भी मिलेगा रजिस्ट्रेशन का मौका, चॉइस फिलिंग में भरे जा सकेंगे 15 कॉलेज
x
MP College Admission Guidelines 2023: हायर सेकेण्ड्री में पूरक आने वाले छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं, उन्हें भी कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन का मौका दिया जाएगा।

College Admission Guideline: हायर सेकेण्ड्री में पूरक आने वाले छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं, उन्हें भी कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन का मौका दिया जाएगा। मई माह में महाविद्यालयों में होने वाले ऑनलाइन एडमिशन को लेकर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कई बिंदुओं पर गाइड लाइन जारी कर दी गई है। हालांकि इसमें पिछले साल की गाइड लाइन कें कोई खास बदलाव नहीं किया होगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेज चलो अभियान को लेकर कुछ बिंदु निर्धारित कर दिए गए हैं। कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया जब शुरू होगी तभी विस्तृत गाइड लाइड जारी होगी।

15 कॉलेजों की कर सकेंगे चॉइस फिलिंग

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के अनुसार जो छात्र कक्षा 12वीं में पूरक आएंगे वह भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। प्रवेश के लिए स्कूली छात्रों को 31 तक प्रेरित किया जाएगा। मूल कोर्स के विषयों में से भी ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट फर्स्ट ईयर के छात्र चुन सकेंगे। दोनों अन्य संकायों में से भी एक सब्जेक्ट छात्र चुन सकते हैं। इस बार विद्यार्थी अधिकतम 15 कॉलेजों की चॉइस फिलिंग कर सकेंगे। जबकि न्यूनतम एक कॉलेज भी चुन सकते हैं।

कॉलेज एडमिशन प्रक्रिया

महाविद्यालयों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मई के तीसरे या चौथे सप्ताह में प्रारंभ होने की संभावना है। एक दिन के अंतराल में यूजी, पीजी की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होगी। गत वर्ष यह प्रक्रिया 17 मई से प्रारंभ की गई थी। स्कूली छात्रों को कॉलेजों में दसवीं, बारहवीं की अंकसूची के आधार पर बीएससी, बीसीए, बीबीए, बीए, बीकॉम आदि में रजिस्ट्रेशन व चॉइस फिलिंग का अवसर प्रदान किया जाएगा। वहीं पीजी की एमए, एमकॉम, एमएससी आदि में प्रवेश के दौरान ग्रेजुएशन की फाइनल अंकसूची पर ही प्रवेश मिल सकेगा। वहीं ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के परिणाम यदि पहले राउंड तक नहीं आ सकेंगे तो विद्यार्थियों को दूसरे वर्ष की अंकसूची या जिस कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम है, उनकी पांचवें सेमेस्टर की अंकसूची के आधार पर प्रवेश मिल सकेगा।

Next Story