मध्यप्रदेश

एमपी के इन 8 जिलों के कॉलेजों में 536 पदों पर होगी भर्ती, जाने कब से शुरू हो रही प्रक्रिया

MP Teacher News
x
MP Yoga Teacher Vacancy 2022: एमपी के उच्च विभाग द्वारा पहली बार योग शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया की जा रही है

MP Yoga Teacher Vacancy 2022: प्रदेश के उच्च विभाग द्वारा एमपी के कॉलेजों में योग शिक्षकों की भर्ती करने का निणर्य लिया गया है। जिसके तहत सरकारी कॉलेजों में 536 योग शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए नियमित पद स्वीकृत किए गए है। यह भर्ती प्रदेश के 8 कॉलेजों में किए जाने का निणर्य लिया गया है।

अकादमी वर्ष से शुरू होगी पढ़ाई

योग शिक्षकों की भर्ती को लेकर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि पहली बार प्रदेश के कॉलेजों में योग विज्ञान शिक्षकों के पद स्वीकृत किए गए है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि नए वर्ष यानि कि अकादमी वर्ष में योग विज्ञान की पढ़ाई कॉलेजों में शुरू की जा रही है। इसके लिए 336 एकेडिमक एवं 200 नॉन एकेडिमक पदों पर भर्ती प्रक्रिया की जा रही है। यह भर्ती प्रक्रिया कॉलेजों में पढ़ाई शुरू होने के पहले पूरी कर ली जाएगी।

8 जिलों में शुरू हो रही प्रक्रिया

योग विज्ञान की यह पढ़ाई प्रदेश के 8 जिलों में उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा शुरू की जा रही है। रूसा परियोजना के तहत 8 नवीन आदर्श स्नातक महाविद्यालय दमोह, राजगढ़, बड़वानी, छतरपुर, गुना, खण्डवा, सिंगरौली, एवं विदिशा जिले में शुरू किए जा रहे है। जिसमें से 5 जिलों ने नवीन कॉलेज भवन बनकर तैयार हो गए है, जबकि शेष अन्य जिलों में काम किया जा रहा है।

इन पदों पर होगी भर्ती

जानकारी के तहत नवीन विज्ञान कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 300, प्रिंसिपल 8, स्पोर्ट्स ऑफिसर 8, लाइब्रेरियन 8, हेड क्लर्क 8, अकाउंटेंट 8, सहायक ग्रेड एवं सहायक ग्रेड 1-2 8-8, सहायक ग्रेड-3 16, लैब टेक्नीशियन 40, बुक लिफ्टर 8, इसके अलावा वेटर, स्वीपर, चौकीदार और चपरासी सभी पदों पर भर्ती की जाएगी।

Next Story