मध्यप्रदेश

एमपी के 881 अलग-अलग पदों पर निकली भर्तियां, शानदार सैलरी, करें अप्लाई

एमपी के 881 अलग-अलग पदों पर निकली भर्तियां, शानदार सैलरी, करें अप्लाई
x
एमपी के 881 अलग-अलग पदों पर निकली भर्तियां, शानदार सैलरी, करें अप्लाई! Recruitment for 881 different posts of MP, excellent salary, apply

MP Government Jobs 2022: एमपी के युवाओं को सरकारी विभाग में नौकरी करने का अच्छा अवसर प्राप्त होने जा रहा हे। जानकारी के तहत प्रदेश के कई विभागों में खाली पड़े लगगभ 800 पदों पर भर्ती प्रक्रिया की जा रही है। जिसमें योग्यता रखने वाले युवा अपना आवेदन फार्म भरकर नौकरी करने का लाभ उठा सकते है।

इन विभागों में होने है भर्ती

MPPSC, NHM, आयुष विभाग (Department of AYUSH) एवं भोज विश्वविद्यायल (Bhoj University) में रिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है। जिसमें से मेडिकल छात्रों के लिए मप्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा 82 पदों पर भर्तियां निकाली गई है, इसके माध्यम से एजुकेटर, ऑडियोलॉजिस्ट, स्पीच थेरेपिस्ट आदि के पद भरे जाएंगे।

इसी तरह से एनएचएम ने जिला अस्पतालों में स्थापित किए गए डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर केन्द्रों में 82 पदों पर भर्ती निकालीं हैं। डीईआईसी में मप्र के मूल निवासियों के लिए अर्ली संविदा इंटरवेंशन कम स्पेशल एजुकेटर के 44 पदों और संविदा ऑडियोलॉजिस्ट के 38 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 11 अप्रैल 2022 से लिंक ओपन हो गई है और 11 मई तक आवेदन फार्म भरे जा सकेंगे।

भर्ती का है यह विवरण

कुल पद-82

अर्ली संविदा इंटरवेंशन कम स्पेशल एजुकेटर के 44 पद।

संविदा ऑडियोलॉजिस्ट के 38 पदों ।

आवेदन की तिथि-इन पदों पर भर्ती के लिए 11 अप्रैल से 11 मई तक।

आयु सीमा- 21 से 40 वर्ष रखी गई है उम्मीदवारों की आयु सीमा।

वेतनमान- 15 से 20 हजार के बीच उम्मीदवारों को दिया जाएगा वेतन।

योग्यता-अलग अलग पदों के अलग अलग योग्यता रहेगी। इसकी पूरी डिटेल आफिर्शियल बेवसाइट पर देखी जा सकती है।

इंजीनियरिंग पदों पर भर्ती

एमपीपीएससी ने राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के भर्ती निकाली है। इसके द्वारा असिस्टेंट इंजीनियर के 466 पदों पर भर्ती की जाएगी, इसके आवेदन की लास्ट डेट 15 अप्रैल है। इच्छुक एवं पात्रता रखने वाले युवा अपना आवेदन मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर फार्म भर सकते है। इस भर्ती के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी।

भर्ती का विवरण

कुल पद- 466

असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल)- 427 पद

असिस्टेंट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल)- 34 पद

असिस्टेंट इंजीनियर (मैकेनिक)- 5 पद

शैक्षणिक योग्यता-उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा का होना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

वेतन- चयनित उम्मीदवारों को 56,100 से लेकर 1,77,500 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

आयुष विभाग में 323 पदों पर भर्ती

मध्य प्रदेश आयुष विभाग ने 323 आयुष सीएचओ के पदों पर भर्ती निकाली है। इसकी आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से 30 अप्रैल तक रखी गई है। पहली बार इस भर्ती प्रक्रिया में आयुष विभाग द्वारा होम्योपैथी और यूनानी डॉक्टरों को कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर नियुक्त किया जाएगा।

इस तरह की है भर्ती प्रक्रिया

कुल पद -323

आयुष सीएचओ आयुर्वेद- 276

आयुष सीएचओ होम्योपैथी- 39

आयुष सीएचओ यूनानी- 8

डाटा एंट्री ऑपरेटर- 62

आयु सीमा- 21 से 40 वर्ष

इसकी डीटेल जानकारी के लिए विभाग की साइट पर विजिट कर सकते है।

योग्यता- आयुर्वेद के लिए सीएचओं पद पर बीएएमएस, होम्योपैथी सीएचओं के लिए बीएचएचएस, यूनानी के लिए बीयूएमएस की डिग्री। 8 अप्रैल 2022 से पहले इंटर्नशिप कम्पलीट हो। मप्र आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति एवं प्राकृतिक चिकित्सा बोर्ड, मप्र होम्योपैथी काउंसिल में स्थाई पंजीयन होना जरूरी है।

डाटा एंट्री ऑपरेटर कि लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक/बीटेक सहित अन्य कम्प्यूटर डिग्री का होना जरूरी है। आयुष विभाग में कार्यरत और सीपीसीटी पास उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

भोज विश्वविद्यायल में निकली वैंकेसी

मध्य प्रदेश के सरकारी भोज विश्वविद्यालय द्वारा अतिथि शिक्षकों के 10 पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 अप्रैल है। इसमें दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए 3 पद, श्रवणबाधित अभ्यर्थियों के लिए एक पद, अधिगम विकलांगता अभ्यर्थियों के लिए 4 पद और बौद्धिक विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 2 पद पर भर्ती की जाएगी।

ये होनी चाहिए योग्यता

उम्मीदवार को एमएड के साथ स्पेशल एजुकेशन में मास्टर डिग्री के लिए 55 फीसद अंक के साथ आरसीआई से मान्यता प्राप्त होना जरूरी है। अभ्यर्थियों का कम से कम 5 वर्ष के कार्य अनुभव को भी अनिवार्य किया गया है।

18 अप्रैल तक करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल 2022 से पहले एमपी भोज यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पद की संख्या को परिवर्तित किया जा सकता है और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमानुसार मानदेय प्रदान किया जाएगा। मध्य प्रदेश भोज विश्वविद्यालय भोपाल के विश्वविद्यालय पर विजिट कर सकते हैं।

Next Story