मध्यप्रदेश

MP Board Exam: कक्षा 5वीं व 8वीं में फेल हुए छात्रों की पुनः परीक्षा तिथि जारी, संकुल स्तर पर बनेंगे केन्द्र

Sanjay Patel
14 Jun 2023 7:18 AM GMT
MP Board Exam: कक्षा 5वीं व 8वीं में फेल हुए छात्रों की पुनः परीक्षा तिथि जारी, संकुल स्तर पर बनेंगे केन्द्र
x
MP Board Exam: क्लास कक्षा पांचवीं और आठवीं में फेल हुए छात्रों के पुनः परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। उनको एक बार फिर परीक्षा देने का अवसर उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Class 5th, 8th re exam 2023: क्लास कक्षा पांचवीं और आठवीं में फेल हुए छात्रों के पुनः परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। उनको एक बार फिर परीक्षा देने का अवसर उपलब्ध करवाया जा रहा है। प्रदेश भर के सरकारी व निजी स्कूलों के पांचवीं व आठवीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों की पुनः परीक्षा 22 से 28 जून तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए संकुल स्तर पर 3058 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें तकरीबन चार लाख छात्र शामिल होंगे।

राज्य शिक्षा केन्द्र ने जारी की समय सारिणी

फेल हुए छात्रों की दोबारा परीक्षा कराने के लिए समय सारिणी भी राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी कर दी गई है। परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक रहेगा। विस्तृत दिशा निर्देश शिक्षा पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं। छात्र 15 जून तक प्रवेश पत्र निकाल सकते हैं। जारी किए गए निर्देश के अनुसार किसी भी परीक्षा केन्द्र में 200 से अधिक छात्र शामिल नहीं होंगे। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने पर परीक्षा संबंधी अन्य व्यवस्थाएं करने में कठिनाई होगी। वहीं कुछ ऐसे भी परीक्षा केन्द्र जहां 20 से कम विद्यार्थी हैं उन्हें पास के केन्द्र में मर्ज किया जाएगा।

4 लाख विद्यार्थी परीक्षा में होंगे शामिल

एमपी के सरकारी व निजी स्कूल के तकरीबन 24 लाख छात्र कक्षा पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार सम्मिलित हुए थे। जिसमें से चार लाख विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए थे। ऐसे छात्र एक बार फिर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा इन्हें एक बार फिर से परीक्षा का अवसर उपलब्ध करवाया गया है। यदि इस परीक्षा में कोई भी छात्र फेल हो जाता है तो उसे अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। बल्कि वह पिछली कक्षा की ही पढ़ाई करेगा। परीक्षा में छात्रों को प्रत्येक सब्जेक्ट में कम से कम 33 अंक लाना अनिवार्य है।

Next Story