मध्यप्रदेश

Amrit Bharat Station Yojana के तहत रीवा, सतना, कटनी समेत एमपी के 30 स्टेशन का होगा Re-Development

Rewa Railway News
x

Rewa Railway News

Amrit Bharat Station Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है।

Amrit Bharat Station Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Yojana) के तहत, पश्चिम मध्य रेल के स्टेशनों के बुनियादी ढांचे को भी नया रूप दिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत देश भर के 1275 रेलवे स्टेशनों के उन्नयन और आधुनिकीकरण के लिए योजना शुरू की गई है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत, पमरे के तीनों मंडल भोपाल, जबलपुर एवं कोटा के क्रमशः 15, 15, एवं 17 कुल 47 स्टेशनों को विकसित किया जाना प्रस्तावित है एवं अधिकतम स्टेशनों में तेजी से कार्य की शुरुआत कर दी गयी है। इसमें में विंध्य के रीवा, सतना, कटनी स्टेशन को भी शामिल किया गया है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विभिन्न स्टेशन की पुनर्विकास परियोजनायें रेल यात्रियों की यात्रा को और भी सुलभ बनाएंगी।

स्टेशनों का सौन्दर्यीकरण अमृत भारत स्टेशन " योजना के तहत स्टेशन के सर्कुलेशन एरिया का सौन्दर्यीकरण में विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसके अनुसार स्टेशन के बाहर पर्यावरण के अनुकूल हरित पहल को ध्यान में रखते हुए सुन्दर पौधे, फव्वारे, पेंटिंग्स इत्यादि एवं उर्जा हेतु सोलर पैनल का उपयोग कर इस कार्य को किया जा रहा है।

Next Story