मध्यप्रदेश

MP: शहर में स्वच्छता लायेगी रामधुन, जानें क्या है सरकार की योजना

MP: शहर में स्वच्छता लायेगी रामधुन, जानें क्या है सरकार की योजना
x
ग्वालियर कलेक्टर (Gwalior Collector) ने शहर के सफाई के लिए बनाई अनोखी योजना।

ग्वालियर (Gwalior) इंदौर कई वर्ष से स्वच्छता में अव्वल आ रहा है। ऐसे में मध्य प्रदेश के कई जिले भी इस रैंक का प्राप्त करने में लगे हैं। इसी बीच मध्य प्रदेश का शहर ग्वालियर एक नया फंडा अपनाने जा रहा है। लोगों को सुनने में जरा अजीब लगता है कि रामधुन से शहर में स्वच्छता कैसे आ सकती है। लेकिन लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि हर मुश्किल वक्त में हर किसी को भगवान की याद आती है और भगवान हमारी मदद भी करते है। ऐसे मे हम यह कैसे कह सकते हैं कि रामधुन से स्वच्छता कैसे आयेगी।

कलेक्टर ने बनाई योजना

बताया जाता है कि ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह (Gwalior Collector Kaushlendra Vikram Singh) ने स्वच्छता में सहयोग न करने वालों को सबक सिखाने के लिए भगवान श्री राम से सहायता मागी है। सहायता कुछ ऐसी कि भगवान राम के नाम का जाप भजन मंडीली द्वारा उसके द्वार पर किया जयेगा जिसके द्वारा कचरा सड़क पर फेंका जायेगा।

भजन मंडली जायेगी

जानकारी के अनुसार कलेक्टर की योजना के मुताबिक बाहर कचरा फेंकने वाले की सद्बुद्धि के लिए घर के सामने भजन मंडली ढोल-मजीरों के साथ दिन भर रामधुन करेगी। इसी तरह कचरा फैलाने वालों को स्कूली बच्चों की वानर सेना समझाइस देकर रोकेगी। इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को कहा गया है कि वह हर गली-मोहल्ले में स्वच्छता के प्रति समर्पित लोगों की टीम बनाएं और उन्हे इस अभियान में जोडें तभी सफलता मिलेगी।

ननि अधिकारियों के साथ बैठक में बनी रणनीति

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें स्वच्छता पर रणनीति बनाई गई। इस बैठक में नगर निगम के अधिकारियों ने अपनी सहमति दी। कलेक्टर ने ननि अधिकारियो को कहा कि अगर शहर को स्वच्छ बनाना है तो हर उपाय करना होगा।

Next Story