मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक जारी रहेगा बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जताई यह संभावना

Sanjay Patel
28 Sep 2023 10:10 AM GMT
MP Weather: एमपी में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक जारी रहेगा बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जताई यह संभावना
x
MP News: मध्यप्रदेश में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश का क्रम जारी रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 30 सितम्बर से एक नया सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है। जिससे एमपी के कई जिलों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश का क्रम जारी रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 30 सितम्बर से एक नया सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है। जिससे एमपी के कई जिलों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में साइकोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव होने से एमपी में बारिश का दौर पुनः शुरू होने की संभावना है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

एमपी के मौसम विभाग की मानें तो 30 सितम्बर से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है। जिसका असर जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग में ज्यादा देखने को मिलेगां यहां रुक-रुककर बारिश हो सकती है। जबकि भोपाल, इंदौर और उज्जैन संभाग में इसका अधिक असर नहीं रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 29 सितम्बर से बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव हो रहा है। जिसकी वजह से 30 सितम्बर तक लो प्रेशर एरिया बनेगा। जिससे प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसमी गतिविधियां बदल जाएंगी। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश का दौर चलने की संभावना जताई गई है। वहीं आगामी 24 घंटे में सिंगरौली, रीवा, सीधी, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी और बालाघाट के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

बीते 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

बीते 24 घंटे की बात की जाए तो एमपी में कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने की खबर है। वहीं कुछ इलाकों में तेज धूप निकली जिससे गर्मी व उमस से लोगों को बुरा हाल रहा। एमपी के धार में 1.44 इंच पानी गिरा। जबकि सतना में 0.01 इंच बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही इंदौर में भी बंूदाबांदी हुई है। ग्वालियर, रतलाम, दमोह, खजुराहो, मंडला, नरसिंह, सीधी, रीवा, गुना में धूप व उसम से लोग बेहाल रहे।

नरसिंहपुर में अब तक सर्वाधिक बारिश

बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो 1 जून से 27 सितम्बर तक की अवधि में एमपी के नरसिंहपुर में अब तक सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है। यहां बारिश का आंकड़ा 51 इंच से अधिक है। वहीं झाबुआ, बुरहानपुर, धार, राजगढ़, उज्जैन, भिंड, रतलाम, निवाड़ी, सिवनी, नरसिंहपुर, खरगोन, अनूपपुर, बैतूल, हरदा, श्योपुरकलां, देवास, छिंदवाड़ा, कटनी, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है। जबकि कई जिलों में सामान्य से 90 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है। जिनमें आगर-मालवा, मुरैना, शहडोल, नीमच, टीकमगढ़, सागर, दतिया, शिवपुरी, डिंडोरी, बालाघाट, मंडला, सीहोर और जबलपुर जिले शामिल हैं। सतना, अशोकनगर, रीवा और सीधी जिलों में बारिश का आंकड़ा बहुत ही कम है।

Next Story