मध्यप्रदेश

Weather Forecast: एमपी समेत देश के कई हिस्सों में बारिश-आंधी का दौर जारी, इन जिलों में मंडरा रहा तूफान का खतरा! फटाफट से जानें अपने शहर का हाल

MP Weather News
x
MP Weather Forecast: देश भर के ज्यातर स्टेट्स में अंधी तूफ़ान का दौर जारी है। आने वाले कुछ समय सामने देश ने नागरिको को इसे और झेलना पड़ सकता है।

देश भर के ज्यातर स्टेट्स में अंधी तूफ़ान का दौर जारी है। आने वाले कुछ समय सामने देश ने नागरिको को इसे और झेलना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग और स्काईमेटवेदर ने जानकारी दी है की साउथ ईस्ट मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश समेत अन्य कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

बता दें की इस सब का मुख्या कारण मध्य पाकिस्तान पर स्थित चक्रवाती परिसंचरण के रूप में वेस्टर्न डिस्टर्बन्स का प्रभाव बताया जा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक एक्टिव साइक्लोनिक हवाओं का एरिया दक्षिण पाकिस्तान और इससे सटे वेस्टर्न राजस्थान के निचले हिस्से में बना हुआ है। तो इसी तरह चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर और दूसरा दक्षिण छत्तीसगढ़ पर बना हुआ है। अगर निचले हिस्से की बात की जाए तो यहां पूर्वी विदर्भ से उत्तर आंतरिक तमिलनाडु तक एक ट्रफ/हवा का बिखरना बना हुआ है। इन्ही सब एक्टिव सिस्टम्स के चलते देश भर में आधी बारिश का माहौल बना हुआ है।

यहां बारिश के आसार

जानकारी के अनुसार 2 मई के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड; 1-2 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में; 3 मई को राजस्थान में, जबकि 2 और 3 मई को उत्तराखंड में थंडरस्क्वॉल के आसार है। जम्मू संभाग में 2 मई को और हिमाचल प्रदेश में 1 और 2 मई को छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना है। इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

बता दें की भारी बारिश के साथ तेज आंधी का अलर्ट जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी जिले के लिए जारी किया गया है। तो वहीं नर्मदापुरम-चंबल संभाग के साथ गुना, भोपाल, दतिया, धार, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, सागर और शाजापुर में ओले गिरने का अनुमान है।

Next Story