मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी में बारिश पर लगा ब्रेक जल्द होगा खत्म, मध्यम व तेज बारिश के बन रहे आसार

Sanjay Patel
31 Aug 2023 10:30 AM GMT
MP Weather: एमपी में बारिश पर लगा ब्रेक जल्द होगा खत्म, मध्यम व तेज बारिश के बन रहे आसार
x
MP News: मध्यप्रदेश में लगे बारिश पर ब्रेक ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही बारिश का दौर एक बार पुनः प्रारंभ होगा। इस दौरान मध्यप्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं।

मध्यप्रदेश में लगे बारिश पर ब्रेक ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही बारिश का दौर एक बार पुनः प्रारंभ होगा। इस दौरान मध्यप्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं। बारिश थम जाने से लोग जहां गर्मी व उमस से परेशान हो रहे हैं तो वहीं किसानों को भी अपनी फसलों को लेकर चिंता सताने लगी है। ऐसे में मौसम का पूर्वानुमान लोगों को काफी राहत प्रदान कर सकता है।

आगामी एक-दो दिनों में बारिश की संभावना

मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक मानसून में लगा ब्रेक आगामी एक-दो दिनों में समाप्त हो सकता है। एक बार फिर बारिश का दौर प्रारंभ होगा। इस दौरान मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो एमपी के जबलपुर-शहडोल संभाग समेत पूर्वी हिस्से में मध्यम से तेज बारिश का दौर प्रारंभ होगा। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से यानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल और नर्मदापुरम संभाग में भी मौसम का मिजाज बदलेगा किंतु तेज बारिश होने की संभावना नहीं है। यहां पर बता दें कि एमपी में 25 अगस्त से मानसून पर ब्रेक लग गया था। हालांकि इस दौरान भी कहीं-कहीं छिटपुट बारिश का दौर चलता रहता। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व में 5 से 6 सितम्बर तक इस तरह का मौसम बना रहने का अनुमान था किंतु अब 1-2 सितम्बर से ही पूर्व हिस्से में मानसूनी गतिविधियां पुनः प्रारंभ हो जाएंगी जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिल जाएगी।

बीते 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

बीते 24 घंटे की बात की जाए तो मध्यप्रदेश के कई शहरों में गर्मी का असर देखने को मिला। लोग गर्मी से बचने एसी और कूलर का सहारा लेते देखे गए। मध्यप्रदेश के कई शहरों का तापमान 30 डिग्री से अधिक रहा। जिनमें खरगोन, खंडवा, इंदौर, नर्मदापुरम, गुना, धार, बैतूल, भोपाल, मंडला, खजुराहो, जबलपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, उज्जैन, शिवपुरी, रतलाम, रायसेन, रीवा, सागर सतना, सिवनी, उमरिया, मलांजखंड, नौगांव और नरसिंहपुर शामिल हैं। जबकि ग्वालियर में दिन का पारा 36 डिग्री, सीधी में 36.4 डिग्री और टीकमगढ़ में दिन का पारा 35 डिग्री तक पहुंच गया।

एमपी में अभी इस तरह हैं बारिश के आंकड़े

मध्यप्रदेश में अब तक सामान्य से 14 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। 1 जून से 30 अगस्त तक की बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो पूर्व हिस्से में 11 प्रतिशत कम और पश्चिमी हिस्से में यह आंकड़ा 18 प्रतिशत कम है। मध्यप्रदेश में इस सीजन में सबसे अधिक बारिश नरसिंहपुर में दर्ज की गई। यहां बारिश का आंकड़ा 45 इंच से अधिक है। इंदौर, अनूपपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, पन्ना, सागर, शहडोल, उमरिया, रायसेन और नर्मदा में 28 इंच या इससे अधिक बारिश रिकार्ड की गई। जबकि दमोह, कटनी, बैतूल, निवाड़ी, भिंड, हरदा, रतलाम, सीहोर और विदिशा में बारिश का आंकड़ा 24 इंच से अधिक है। सिवनी में 37.53 इंच, मंडला-जबलपुर में 35 और डिंडोरी में 34 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश का आंकड़ा 20 इंच से भी कम दर्ज किया गया है जिनमें खरगोन, मंदसौर, बड़वानी, ग्वालियर जिले शामिल हैं।

Next Story