मध्यप्रदेश

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के 18 जिलों में बारिश-आंधी का दौर, IMD ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Alert
x

MP Weather Alert

MP Weather Update: मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश के 18 जिलों में 7 अप्रैल से अगले 2 दिनों के लिए बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया है।

MP Weather Update: भोपाल. मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश के 18 जिलों में 7 अप्रैल से अगले 2 दिनों के लिए बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में जबलपुर, भोपाल, शहडोल, रीवा, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, खंडवा, हरदा, सागर, नरसिंहपुर, उमरिया, कटनी, अनूपपुर और मऊगंज शामिल हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 5 अप्रैल से इन जिलों में बादल छाएं हुए हैं और 7 अप्रैल को हल्की बारिश हो सकती है। इन जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। राजधानी भोपाल में भी 7 और 8 अप्रैल को बादल रहेंगे।

मध्य प्रदेश के इन 18 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश के जिन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया उनमें जबलपुर, भोपाल, शहडोल, रीवा, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, खंडवा, हरदा, सागर, नरसिंहपुर, उमरिया, कटनी, अनूपपुर और मऊगंज शामिल हैं।

सिस्टम के सक्रिय होने से पहले प्रदेश में गर्मी का असर है। बुधवार को ज्यादातर शहरों में पारा 38 डिग्री से पार रहा। सबसे गर्म दमोह में 41 डिग्री दर्ज किया गया। मध्यप्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लू से बचाव के लिए प्रदेश के सभी जिलों में एडवाइजरी जारी की है।

लू को लेकर एडवाइजरी

  • पानी, छाछ, ओआरएस का घोल या घर में बने पेय जैसे-लस्सी, नींबू पानी, आम का पना आदि का सेवन करें।
  • दोपहर 12 से 3 बजे के बीच धूप में बाहर निकलने से बचें।
  • धूप में निकलते समय अपना सिर ढंककर रखें। कपड़े, टोपी या छतरी का उपयोग करें।
  • धूप में निकलने के पहले तरल पदार्थ का सेवन करें। पानी हमेशा साथ रखें। शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें। सिंथेटिक एवं गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचें।
  • जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें।
  • अत्यधिक गर्मी होने की स्थिति में ठंडे पानी से शरीर को पोछे या कई बार स्नान करें। धूप और गर्म हवाओं के संपर्क के तुरंत बाद स्नान न करें।
  • गरिष्ठ, वसायुक्त, ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन और अल्कोहल, चाय, काफी जैसे पेय पदार्थ का उपयोग कम से कम करें।
Next Story