मध्यप्रदेश

MP के 32 जिलों में बारिश का अलर्ट: उज्जैन में तेज बारिश, इंदौर में बिजली गिरने की संभावना; जानिए आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

MP के 32 जिलों में बारिश का अलर्ट: उज्जैन में तेज बारिश, इंदौर में बिजली गिरने की संभावना; जानिए आपके यहां कैसा रहेगा मौसम
x
मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को उज्जैन में तेज बारिश हुई है। इंदौर, झाबुआ, उज्जैन, धार, खरगोन, देवास और बालाघाट में हल्की बारिश, गरज के साथ बिजली गिर सकती है।

Rain Alert in 32 Districts of MP: मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल को बारिश, बिजली और ओले गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने 26 अप्रैल को भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 32 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।गुरुवार शाम को उज्जैन में तेज बारिश हुई, वहीं इंदौर समेत कुछ जिलों में बिजली गिरने की आशंका है।

इन जिलों में गिर सकते हैं ओले

मौसम विभाग के अनुसार, बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में मध्यम गरज के साथ ओले गिर सकते हैं। इन जिलों में हवा की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है।

इन जिलों में बिजली गिरने की आशंका

इंदौर, झाबुआ, उज्जैन, धार, खरगोन, देवास और बालाघाट में हल्की गरज के साथ बिजली गिर सकती है। रात में मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिले में भी मौसम बदल जाएगा।

इन इलाकों में गर्मी का प्रकोप

गुरुवार को ही कई शहरों में गर्मी का असर भी रहा। नौगांव सबसे गर्म रहा, जहां दिन का तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिवपुरी और गुना में पारा 42 डिग्री रहा। टीकमगढ़, खजुराहो, सीधी, दमोह, रीवा, सतना में भी पारा 41 डिग्री के पार रहा। बड़े शहरों में भोपाल में 40.2 डिग्री, इंदौर में 39.2 डिग्री, ग्वालियर में 41 डिग्री, जबलपुर में 40.4 डिग्री और उज्जैन में 38.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम परिवर्तन की वजह

IMD भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance), चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) और ट्रफ लाइन (Trough Line) के कारण प्रदेश में ऐसा मौसम है। 26 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। सिस्टम के लौटने के बाद गर्मी का असर बढ़ेगा।

एमपी के किन जिलों में होगी बारिश

26 अप्रैल को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, धार, रतलाम, आगर-मालवा, राजगढ़, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, सीहोर, विदिशा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, कटनी, दमोह, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन, देवास, शाजापुर जिलों में।

27 अप्रैल को बादल छाएंगे, गर्मी का असर भी रहेगा

प्रदेश में 27 अप्रैल को बारिश होने का अभी अलर्ट नहीं है, लेकिन बादल छाए रहेंगे। बारिश के साथ ही गर्मी का असर भी रहेगा। खरगोन, खजुराहो, खंडवा और नरसिंहपुर में पारा 41 डिग्री से पार रहा।

एमपी के मुख्य शहरों का तापमान

भोपाल - 40.2 डिग्री

इंदौर - 39.2 डिग्री

ग्वालियर - 41 डिग्री

जबलपुर- 40.4 डिग्री

उज्जैन - 38.2 डिग्री

Next Story