मध्यप्रदेश

रेलवे ने दी नई रेल लाइन की सौगात: एमपी से राजस्थान का सफर होगा आसान, इन जिलो को मिलेगा लाभ, जानें

Sanjay Patel
26 July 2023 11:13 AM GMT
रेलवे ने दी नई रेल लाइन की सौगात: एमपी से राजस्थान का सफर होगा आसान, इन जिलो को मिलेगा लाभ, जानें
x
MP News: मध्यप्रदेश से राजस्थान की राह अब आसान हो जाएगी। इसके लिए 2024 तक एक नई रेल लाइन शुरू हो सकती है। इस लाइन के प्रारंभ हो जाने से लोगों को काफी सुविधाएं मिल जाएंगी।

Bhopal-Ramganjmandi Rail Line News: मध्यप्रदेश से राजस्थान की राह अब आसान हो जाएगी। इसके लिए 2024 तक एक नई रेल लाइन शुरू हो सकती है। इस लाइन के प्रारंभ हो जाने से लोगों को काफी सुविधाएं मिल जाएंगी। राजस्थान जाने के लिए मध्यप्रदेश के लोगों का सफर काफी आरामदायक हो जाएगा। लोगों का जहां समय कम लगेगा तो वहीं कम किराये में सफर कर सकेंगे।

भोपाल-रामगंजमंडी रेल लाइन यहां से गुजरेगी

भोपाल-रामगंजमंडी रेल लाइन का कार्य प्रारंभ हो चुका है। जिससे यह संभावना है कि 2024 तक यह रेल लाइन शुरू हो सकती है। जिससे मध्यप्रदेश से राजस्थान आने और जाने में लोगों को काफी सहूलियत मिल सकेगी। भोपाल-रामगंजमंडी रेल लाइन प्रदेश की राजधानी भोपाल, राजगढ़ में श्यामपुर, दोराहा, ब्यावरा, नरसिंहगढ़, कुरावर, मुबारकगंज, निशातपुरा होते हुए गुजरेगी। जिससे यहां के लोगों का राजस्थान का सफर आसान हो जाएगा।

यहां के लोगों का भी सफर होगा आसान

एमपी ब्यावरा के लोगों को वर्तमान समय पर यदि भोपाल जाना हो तो उन्हें बस का सहारा लेना पड़ता है। इससे जहां समय अधिक लगता है वहीं उन्हें परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। नई रेल लाइन प्रारंभ होने के बाद सफर में लगने वाला समय घटकर 1.5 घंटे हो जाएगा। जबकि वर्तमान समय पर बस से तकरीबन 3 से साढ़े तीन घंटे का समय लग जाता है। इस रेल लाइन से राजस्थान के लोगों को भी काफी फायदा पहुंचेगा। क्योंकि यह रेल लाइन राजगढ़ से खिलचीपुर होते हुए भोजपुर, घाटोली, इकलेरा, जूना खेड़ा, झालरापाटन से रामगंज मंडी जाएगी।

किराया भी हो जाएगा कम

इस संबंध में डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय के मुताबिक वर्तमान पर समय ब्यावरा के यात्रियों को भोपाल आने पर लगभग 150 रुपए किराया के रूप में देना पड़ता है। जबकि राजगढ़ के लोगों को भोपाल जाने में लगभग 180 से 190 रुपए खर्च हो जाते हैं। इस रेल लाइन के प्रारंभ होने के बाद यात्रियों का किराया घट जाएगा। ट्रेन से सफर करने में उन्हें महज 70 से 80 रुपए ही किराया अदा करना होगा। ऐसे में उनके धन के साथ ही समय की भी बचत होगी।

Next Story