मध्यप्रदेश

एमपी को रेलवे की सौगात: नई रेल लाइन परियोजना के लिए अलायमेंट सर्वे पूरा, अब होगा जमीन अधिग्रहण

Sanjay Patel
24 July 2023 8:59 AM GMT
एमपी को रेलवे की सौगात: नई रेल लाइन परियोजना के लिए अलायमेंट सर्वे पूरा, अब होगा जमीन अधिग्रहण
x
Mhow-Sanawad Rail Line: महू-सनावद रेल परियोजना के लिए पातालपानी से बलावाड़ा तक नए ग्रेडिएंट में दोबारा अलायमेंट सर्वे पूरा हो चुका है। इसकी फाइनल रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है।

Mhow-Sanawad Rail Line: महू-सनावद रेल परियोजना के लिए पातालपानी से बलावाड़ा तक नए ग्रेडिएंट में दोबारा अलायमेंट सर्वे पूरा हो चुका है। इसकी फाइनल रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी हैं अब वन विभाग से जमीन अधिग्रहण करने के लिए साथ ही अन्य प्रक्रिया की जाएगी। सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद इस सेक्शन में टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसके लिए जल्द ही कार्य प्रारंभ होगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने की समीक्षा

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी इंदौर पहुंचे। जिनके द्वारा इंदौर और मालवा क्षेत्र में चल रही रेल परियोजना में विगत दो माह में हुए कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गई। मालवा में चल रही रेल परियोजनाओं को गति देने के लिए मई माह में उनके द्वारा इंदौर का दौर दिया गया था। कार्य की धीमी चाल पर उन्होंने परियोजनाओं को गति देने के लिए पश्चिम रेलवे के चीफ इंजीनियर धीरज कुमार को इंदौर पदस्थ कर दिया। अब दो माह बाद वह पुनः इंदौर पहुंचे। रेलवे द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि दो माह में इंदौर और आसपास चल रही परियोजनाओं में तेजी आई है। इससे सभी परियोजनाओं को समय सीमा में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने इंदौर-सनावद, राऊ-महू, इंदौर-दाहोद रेल परियोजनाओं के साथ ही दोहरीकरण के कार्यों की समीक्षा की।

गेज परिवर्तन कार्य में लाएं तेजी

पश्चिम रेलवे के जीएम अशोक कुमार मिश्र और रतलाम मंडल के डीआरएम रजनीश कुमार ने समीक्षा बैठक से पहले महू स्टेशन का दौरा किया। यहां चल रहे निर्माण कार्यों के साथ ही स्टेशन परिसर पर सुविधाएं जुटाने की समीक्षा उनके द्वारा की गई। उन्होंने स्टेशन विकास और गेज परिवर्तन कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने गेज परिवर्तन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन सर्वे में आएगी तेजी

इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाइन में धार, मानपुर, इंदौर के बीच फाइनल लोकेशन का सर्वे किया जा रहा है। सांसद शंकर लालवानी ने चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी से मुलाकात कर जल्दी सर्वे कार्य पूरा करने का अनुरोध किया। इस पर चेयरमैन लाहोटी ने सेंट्रल रेलवे के जीएम से सर्वे पूरा कर रेलवे बोर्ड में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए। पूर्व में यह प्रोजेक्ट रुक गया था। वर्ष 2022 में सर्वे के लिए बजट आवंटित होने पर फाइनल लोकेशन का सर्वे किया जा रहा है। सांसद ने इंदौर-खंडवा के बीच बनने वाली सुरंग के डबलिंग की मांग भी रखी। इस पर लाहोटी ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

वंदे भारत में हैं सुरक्षा के सभी फीचर

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी ने बताया कि वंदे भारत में सुरक्षा के सभी फीचर मौजूद हैं। आग से सुरक्षा के फीचर भी बेहतर हैं। इसीलिए तो बैटरी कार आग लगने के बाद भी आगे नहीं बढ़ पाई। वंदे भारत ट्रेन का किराया एक समान है। इंदौर-भोपाल वंदे भारत में यात्रियों की कम संख्या को लेकर उन्होंने कहा कि इसकी समीक्षा की जा रही है। यात्रियों की संख्या कैसे बढ़े इस पर विचार मंथन किया जा रहा है।

Next Story