मध्यप्रदेश

Railway: Bhopal, Itarsi समेत इन शानदार स्टेशनों से 130 km की रफ़्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, जानिए!

Viresh Singh Baghel
4 Dec 2021 2:11 PM GMT
SATNA NEWS
x

सांकेतिक तस्वीर 

एमपी (MP) में ट्रेनों की रफ्तार बढ़ा दी गई है.

Railway: रेल यात्रियों का सफर अब और आसान होने जा रहा है। क्याकि पश्चिम मध्य रेलवे के निणर्य अनुसार अब ट्रेनें राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार से दौड़ेंगी, यानि की 110 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन अब 130 किलो मीटर की रफ्तार से चलेगी। रेलवे मंडल ने ट्रेनों की गति को बढ़ा दिया है। ज्ञात हो कि ट्रेनों की पहले यह स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटे की थी। ट्रेनो की स्पीड बढ़ाने वाला पश्चिम मध्य रेलवे देश का पहला जोन है।

ये होगा फायदा

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने मीडिया को जानकारी दी है कि पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य सेक्शन नागदा, कोटा, मथुरा, बीना, भोपाल, इटारसी में सभी ट्रेनों की गति को बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटे कर दिया गया है। मंडल के इस निणर्य से ट्रेनों की गति बढ़ने से न केवल यात्रियों का समय बचेगा बल्कि ट्रेनों के टाइम में भी सुधार होगा। अधिकारियों के मुताबिक गति बढ़ने से हर ट्रेन की टाइमिंग में 30-35 मिनिट की बचत होगी।

इस लिए बढ़ाई गई रफ्तार

रेलवे बोर्ड में पश्चिम मध्य रेलवे देश के मध्य में स्थित है। यही वजह है कि यहां से सभी दिशाओं के लिए ट्रेनों का आवागमन हैं। महत्वपूर्ण शहरों के साथ-साथ पैसेंजर और गुड्स ट्रेनों का आवाजाही एवं पार्किग यहां से होती है। यही वजह है रेलवे के इस जोन में ट्रेनों की गति बढ़ाने की जरूरत थी।

इन ट्रेनों की है ज्यादा स्पीड

गौरतलब है कि देश में अभी तक ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। शताब्दी एक्सप्रेस की स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा, तो वंदे मातरम एक्सप्रेस 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकती है। उसके बाद राजधानी एक्सप्रेस की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा है। उसी की तर्ज पर पश्चिम मध्य रेलवे ट्रेन की स्पीड बढ़ा रहा है।

Next Story
Share it