मध्यप्रदेश

MP वासियों को रेलवे की सौगात, बिछ रही 262 KM लंबी रेल लाइन, इन जिलों-तहसीलों को होगा फायदा, जाने Full Info...

Sanjay Patel
14 July 2023 7:35 AM GMT
MP Rail Line
x

MP Rail Line

Railway News: मध्यप्रदेश के लोगों को रेलवे नित नई सुविधाएं मुहैया करा रहा है। इसी कड़ी में भोपाल से रामगंज मंडी के बीच रेल लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। कार्य पूर्ण होने के बाद राजस्थान तक की यात्रा आसान हो जाएगी।

Bhopal-Ramganj Mandi Rail Line: मध्यप्रदेश के लोगों को रेलवे नित नई सुविधाएं मुहैया करा रहा है। इसी कड़ी में भोपाल से रामगंज मंडी के बीच रेल लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। कार्य पूर्ण होने के बाद राजस्थान तक की यात्रा आसान हो जाएगी। मध्यप्रदेश के लोग आसानी से राजस्थान आवाजाही कर सकेंगे। मध्यप्रदेश से राजस्थान तक 262 किलोमीटर लंबी भोपाल-रामगंज मंडी रेल लाइन पर काम तेजी के साथ चल रहा है। जिससे दोनों प्रदेश के यात्रियों को यात्रा करना काफी सुगम व आरामदायक हो जाएगा।

भोपाल-रामगंज मंडी रेल लाइन

भारतीय रेलवे एमपी के लोगों को नई सौगात देने जा रहा है। भोपाल से राजगढ़-व्यावरा की यात्रा अब और आसान हो जाएगी। रेलवे की यह सौगात मिलने के बाद 3 घंटे की यात्रा को डेढ़ ही घंटे में पूरा किया जा सकेगा। यानी कि डेढ़ घंटे में भोपाल से व्यावरा और व्यावरा से भोपाल तक की आवाजाही हो सकेगी। रेलवे द्वारा एमपी से राजस्थान तक भोपाल-रामगंज मंडी रेल लाइन पर काम किया जा रहा है। जिसका कार्य 2024 तक पूर्ण होने की उम्मीद रेलवे विभाग ने जताई है।

भोपाल-रामगंज मंडी रेल लाइन के फायदे

भोपाल-रामगंज मंडी रेल लाइन का कार्य पूर्ण हो जाने के बाद मध्यप्रदेश और राजस्थान के यात्रियों के लिए यात्रा करना बेहद सुलभ और आरामदायक हो जाएगा। इसके साथ ही यात्रा में लगने वाले किराये के साथ ही समय की भी बचत होगी। किराए में करीब 100 रुपए की कमी आएगी। काम पूरा होने के बाद राजगढ़, व्यावरा, नरसिंहगढ़, कुरावर, श्यामपुर, दोराहा, मुबारकगंज जैसे क्षेत्रों को सबसे अधिक लाभ होगा। इसके साथ ही रेल लाइन बनने के बाद राजगढ़ से खिलचीपुर, भोजपुर, घाटोली, इकलेरा, जूनाखेड़ा, झालरापाटन और रामगंज मंडी जैसे क्षेत्र के लोगों को भी रेलवे की सुविधा मुहैया हो सकेगी।

भोपाल-रामगंज मंडी रेल लाइन कार्य

रेलवे द्वारा एमपी से राजस्थान तक भोपाल-रामगंज मंडी रेल लाइन पर काम किया जा रहा है। जिसकी लंबाई 262 किलोमीटर है। रेलवे द्वारा इस कार्य को वर्ष 2024 तक पूरा कर लेने की संभावना जताई गई है। जिससे लोगों को कई तरह के फायदे होंगे। राजधानी भोपाल से सीधा संपर्क होने के बाद राजगढ़ जिले में व्यापार और व्यवसाय में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही चिकित्सा, रोजगार और पढ़ाई से संबंधित कार्यों में तेजी आएगी। इसके बन जाने से मध्यप्रदेश राजस्थान के बीच दूरी में कमी आने के साथ ही रोजाना सफर करने वाले लोगों को बस की झंझट और अधिक किराये की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

भोपाल-रामगंज मंडी रेल लाइन रूट

मध्यप्रदेश के लोग अब आसानी से राजस्थान आ और जा सकेंगे। इसके लिए रेलवे द्वारा रेल लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। भोपाल-रामगंज मंडी रेलवे लाइन के 262 किलोमीटर लंबे रूट की स्थिति रेलवे द्वारा इस तरह बताई गई है। मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में रेलवे को भूमि अधिग्रहण को लेकर काफी दिक्कतें आ रही हैं। खिलचीपुर-व्यावरा में राजस्थान की एक निजी कंपनी द्वारा ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। भोपाल के निशातपुर इलाके से अतिक्रमण हटाकर कार्य प्रारंभ है। राजगढ़ में रेलवे स्टेशन का कार्य किया जा रहा है। राजस्थान में इकलेरा और घाटोली के बीच केलखायरा क्षेत्र में दो टनल बनकर तैयार हो चुकी हैं। वहीं कुरावर और श्यामपुर के समीप खुदाई का काम जोरों से चल रहा है। यह कार्य पूर्ण होने के बाद मध्यप्रदेश और राजस्थान के यात्रियों के लिए यात्रा करना बेहद सुलभ व आरामदायक हो जाएगा।

Next Story