मध्यप्रदेश

एमपी में लापरवाह अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई, 5 जिलों के कई बड़े रैंक के अधिकारी निलंबित, जानें आपने जिले का हाल

Sanjay Patel
14 Feb 2023 7:53 AM GMT
एमपी में लापरवाह अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई, 5 जिलों के कई बड़े रैंक के अधिकारी निलंबित, जानें आपने जिले का हाल
x
MP Government Employees Suspended News: मध्यप्रदेश में लापरवाह अधिकारियों, कर्मचारियों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है। ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जो सरकारी कार्यों और योजनाओं में उदासीनता बरत रहे हैं उन पर एक्शन लिया जा रहा है।

MP Government Employees Suspended News: मध्यप्रदेश में लापरवाह अधिकारियों, कर्मचारियों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है। ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जो सरकारी कार्यों और योजनाओं में उदासीनता बरत रहे हैं उन पर एक्शन लिया जा रहा है। लगातार हो रही कार्रवाईयों के बावजूद इन पर लगाम नहीं कस पा रही है। ऐसा ही मामला गुना, मुरैना, जबलपुर, रतलाम और भोपाल का प्रकाश में आया है जहां निलंबन की कार्रवाई के साथ ही एक लाइसेंस रद्द करते हुए नोटिस जारी करने की कार्रवाई की गई है।

सीएम के आदेश से इन पर गिरी गाज

भोपाल के सहायक पुलिस आयुक्त पराग खरे को निलंबित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के निर्देश पर इन पर कार्रवाई की गई। श्री खरे का कुछ दिनों पहले व्यवसायी को धमकाने का वीडियो वायरल हुआ था। मामले को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा नाराजगी जताई गई थी। साथ ही सीएम ने कार्रवाई के निर्देश भी दिए थे। गृह विभाग ने प्रारंभिक जांच के बाद अभद्र व्यवहार और अपने पद का गलत इस्तेमाल करने के आरोप पराग खरे को एमपी सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 3(1)(2), पुलिस रेगुलेशन कंडिका 64 की उप कंडिका (11) और एमपी सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 9(1)(क) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी किए हैं। श्री खरे को निलंबित कर पुलिस मुख्यालय में अटैच कर दिया गया है।

इन्हें किया निलंबित

वित्तीय गड़बड़ी के आरोप में पिपलौदा जनपद की पंचायत बड़ायला चैरासी के तत्कालीन सचिव श्यामलाल डांगी को निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई रतलाम के जावरा में जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े द्वारा की गई। जबकि बगैर अनुमति कुलसचिव कार्यालय में धरना देना व हंगामा करना शैक्षणेत्तर कर्मचारी संघ उपाध्यक्ष राजेन्द्र कुशवाहा को महंगा पड़ गया। इन पर जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा निलंबित करने की कार्रवाई की गई।

निलंबन के साथ ही जांच शुरू

भोपाल पुलिस मुख्यालय में पदस्थ कार्यवाहक डीएसपी योगेश कुरचानिया पर भी निलंबन की कार्रवाई की गई है। लोकायुक्त डीएसपी बनकर गंजबासौदा (विदिशा) में नागरिक बैंक के प्रबंधक से रुपए मांगने के आरोप में पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना द्वारा यह कार्रवाई रविवार को की गई। इसके साथ ही इनके खिलाफ जांच भी प्रारंभ कर दी गई है। बताया गया है कि कुरचानिया भोपाल में विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त में यह कार्यवाहक उप पुलिस अधीक्षक के पद पर पदस्थ थे। नागरिक बैंक के प्रबंधक से रुपए मांगने के मामले में संलिप्तता पाए जाने पर बासौदा थाने में दर्ज प्राथमिकी में इनका भी नाम शामिल कर लिया गया है।

नोटिस का जवाब नहीं देने पर लाइसेंस रद्द

एमपी के गुना में भी कार्रवाई की गई है। यहां कृषि विभाग के अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान कीटनाशक दवाओं और बीज के नमूने नहीं दिए गए। जिस पर दुकानदार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया। किंतु इनके द्वारा नोटिस का जवाब भी नहीं दिया गया। जिस पर मेसर्स बालाजी कृषि सेवा केन्द्र बीनागंज पर लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की गई। विभाग द्वारा कीटनाशक अधिनियम 1968 में दिए गए प्रावधानों के तहत मेसर्स बालाजी कृषि सेवा केन्द्र के प्रोपराइटर अमित शर्मा बीनागंज लाइसेंस 1195 को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई कृषि विभाग के उपसंचालक अशोक कुमार उपाध्याय द्वारा की गई।

बजरंग बली को थमाया नोटिस

मुरैना में तो रेल विभाग का अजीबो गरीब कारनामा प्रकाश में आया है। रेल विभाग द्वारा मंदिर में विराजमान भगवान बजरंग बली को भी नहीं बख्शा गया। बजरंग बली को जारी किए गए नोटिस में रेलवे द्वारा सात दिन में अतिक्रमण हटाने को कहा गया है। दिए गए समय में यदि अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। ग्वालियर-श्योपुर ब्राॅडगेज लाइन का काम किया जा रहा है। मुरैना जिले की सबलगढ़ तहसील में हनुमानजी का एक मंदिर ब्राडगेज लाइन के बीच में आ रहा है। बताया गया है कि यह मंदिर रेलवे की जमीन पर बना है। जिस पर रेलवे विभाग द्वारा बजरंग बली को नोटिस जारी करते हुए अतिक्रमण हटाने को कहा गया है। अतिक्रमण नहीं हटाने पर रेलवे द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

Next Story