मध्यप्रदेश

एमपी में नहीं मिल रहा शुद्ध दूध, खाद्य अधिकारियों द्वारा की जा रही जांच, जानें कहीं आपके शहर में तो नहीं बिक रहा मिलावटी दूध?

MP Dindori News
x
MP Dindori News: दूध में मिलावट किया जाना कोई नई बात नहीं है। डिंडौरी के दूध व्यापारियों द्वारा दूध में कुछ ज्यादा ही मिलावट की जा रही है।

MP Dindori News: दूध में मिलावट किया जाना कोई नई बात नहीं है। डिंडौरी के दूध व्यापारियों द्वारा दूध में कुछ ज्यादा ही मिलावट की जा रही है। स्थिति यह है कि ग्राहकों को यह समझ ही नहीं आता कि दूध में पानी मिलाया गया है या पानी में दूध। विभाग तक दूध में मिलावट किए जाने की शिकायत पहुंची तो विभागीय अमले ने टीम बना कर जांच शुरू कर दी।

कई दूध विक्रेताओं से दूध की सैंपलिंग ली गई। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि दूध में कितनी मात्रा में मिलावट की गई है। दूध में पानी के अलावा और किसी प्रकार का केमिकल तो नहीं मिलाया गया है।

कीमत भी तय नहीं

डिंडौरी नगर में दुग्ध संघ न होने के कारण गांव से आने वाले दुग्ध विक्रेता पानी मिला कर ग्राहकों को 20 से 50 रूपए कीमत में दूध बेच रहे हैं। अगर दूध की कीमत 20 रूपए किलो है तो पानी ज्यादा रहेगा, अगर 50 रूपए है तो पानी कम रहेगा। इसी कड़ी में शुक्रवार को खाद्य अधिकारी ने कलेक्ट्रेट तिराहा के समीप बिछिया निवासी भूरे सिंह की गाड़ी को रोका और लैक्टोमीटर से दूध की शुद्धता की जांच की।

जांच में 10 से 15 लैक्टोमीटर आ रहा था, जबकि 20 से 30 लैक्टोमीटर तक दूध की गुणवत्ता सही मानी जाती है। भूरे सिंह ने बताया कि उसके पास गाय-भैंस है लेकिन वह अभी दूध नहीं दे रहे। ग्राहक को दूध देना ही है, इसीलिए वह दूसरों से दूध लेकर ग्राहकों को देता है। ग्राहक भी कम कीमत पर दूध मांगते हैं।

दी जा रही समझाइस

खाद्य अधिकारी प्रभा टेकाम ने बताया कि दूध में मिलावट की शिकायत मिली थी। इसी कड़ी में शुक्रवार को दूध व्यापारियों के दूध की जांच की गई। विक्रेताओं को समझाइस दी गई कि वह पानी मिला कर दूध न बेंचे। कई लोगों के पास मौजूद दूध की सैपलिंग ली गई। रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि डिंडौरी में मिलने वाला दूध कितना शुद्ध है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story