मध्यप्रदेश

एमपी के 32 जिलों में इस दिन से शुरू होगी समर्थन मूल्य ₹7755 प्रति क्विंटल पर मूंग की खरीदी

एमपी के 32 जिलों में इस दिन से शुरू होगी समर्थन मूल्य ₹7755 प्रति क्विंटल पर मूंग की खरीदी
x
Purchase Of Moong In MP: समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी मध्यप्रदेश (Purchase Of Moong In Madhya Pradesh) में शुरू हो चुकी है।

MP me Moong Ki Kharidi Kab Se Hogi: समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी मध्यप्रदेश (Purchase Of Moong In Madhya Pradesh) में शुरू हो चुकी है। 12 जून ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी शुरू होकर 31 जुलाई तक की जाएगी। इस बार सरकार ने समर्थन मूल्य पर मूंग का रेट 7755 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। जो भी किसान भाई समर्थन मूल्य पर मूंग बेचना चाहते हैं वह नियमानुसार स्लाट बुक कर अपनी फसल बेंच सकते हैं। मध्य प्रदेश के 32 जिलों में मूंग की खरीदी की जाएगी।

किन जिलों में होगी खरीदी

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेष के जिन स्थानों में गर्मी के समय में सबसे अधिक मूंग बोई जाती है वहां खरीदी केन्द्र बनाया गया है। जानकारी के अनुसार प्रदेष के इंदौर सहित नर्मदा पुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खंडवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, बैतूल, शिवपुर कला, भिंड, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मंडला, शिवपुरी, अशोकनगर, बालाघाट मे खरीदी केंद्र खोले गए हैं।

खरीदी की जिम्मेदारी तय

मूंग खरीदी के लिए नोडल एजेंसी राज्य सहकारी विपणन संघ मार्कफेड को बनाया गया है। वेयरहाउस से जुड़ी हुई व्यवस्था मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कारपोरेशन जिला प्रबंधक को दिया गया है। एसडीएम की अध्यक्षता में बनी हुई समिति केंद्रों का सघन निरीक्षण कर खरीदी केंद्र की मॉनिटरिंग की जाएगी। साथ ही किसानों की समस्याओं का निराकरण भी किया जाएगा। खरीदी केंद्र में कर्मचारी, डाटा एंट्री ऑपरेटर, तुलाई एवं खरीदी की व्यवस्था का दायित्व सहकारिता उपायुक्त एवं जिला सहकारी बैंक सीईओ को दी गई है।

किसानों का रखें ध्यान

मूंग की खरीदी के लिए अधिकारियों और विभागों को दायित्व सौंपा जा चुका है। सरकार का कहना है कि सभी एजेंसियां मिलकर किसानों को खरीदी केंद्र में उचित वातावरण तैयार करके दें। किसानों के बैठने तथा फसल रखने के लिए उत्तम व्यवस्था की जाए। किसानों को किसी भी तरह की खरीदी केंद्र में परेशानी न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

Next Story