मध्यप्रदेश

राष्ट्रपति ने एमपी के 6 कर्मचारियों को किया 'पुलिस वीरता पदक' से सम्मानित

MP Police Gallantry Medal
x
MP Police Officers Rashtrapati Award News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नागरिको के लिए गौरवपूर्ण अवसर है।

MP Police Officers Rashtrapati Award News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नागरिको के लिए गौरवपूर्ण अवसर है। बता दें कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के अवसर पर राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्मू (President Draupadi Murmu) द्वारा एमपी के 6 अधिकारी/कर्मचारियों को पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया गया है। बताया जा रहा है कि यह पदक मध्य प्रदेश में सक्रिय 3 हार्डकोर नक्सलियों के सफाये में प्रदर्शित उच्च कोटि की वीरता एवं अदम्य साहस के लिए दिया गया है।

MP Police Gallantry Medal 2022

इन्हे मिला अवार्ड

सम्मानित अधिकारियों में पुलिस अधीक्षक मंडला यशपाल सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (नक्सल विरोधी अभियान ) बालाघाट आदित्य मिश्रा, निरीक्षक सलीम खान, निरीक्षक अंशुमान सिंह, निरीक्षक सुशील पटेल तथा प्रआर अतुल शुक्ला शामिल हैं।

इसलिए किये गए सम्मानित

मिली जानकारी के अनुसार आदित्य मिश्रा और सलीम खान को यह पदक 06 नवम्बर 2020 की रात्रि में बालाघाट जिले के कान्हा राष्ट्रीय पार्क के नजदीक मालखेड़ी के जंगल में मुठभेड़ के दौरान खटिया-मोचा एरिया कमेटी की महिला नक्सली सदस्य शारदा उर्फ पुज्जे को धराशायी करने के दौरान जान जोखिम में डालकर अदम्य साहस का प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित किया गया है।

यशपाल सिंह, अंशुमान सिंह, सुशील पटेल तथा अतुल शुक्ला को यह पदक 12-13 फरवरी 2021 की मध्य रात्रि में मण्डला जिले के लालपुर के जंगल में माओवादियों से हुई मुठभेड़ के दौरान बोड़ला एरिया कमेटी (प्लाटून- 3) के पुरुष नक्सली सदस्य दुल्ला उर्फ मैनू एवं महिला नक्सली सदस्य गीता उर्फ सुक्की मड़कम को धराशायी करने में जान जोखिम में डालकर अदम्य साहस प्रदर्शित के फलस्वरूप प्रदान किया गया है।

इन नक्सलियों पर मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र राज्य द्वारा संयुक्त रूप से 14-14 लाख का इनाम घोषित था।

Next Story